Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में सांसों का आपातकाल, गैस चैंबर बनी राजधानी; अब लगा दी गई हैं ये पाबंदियां

Delhi Air Pollution दिल्ली में इन दिनों सांस लेना दुश्वार हो गया है। हवा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 पार पहुंच चुका है यानी अब दिल्ली-एनसीआर की हवा खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है। आज की तारीख में एक्यूआई 392 दर्ज किया गया है। इसके अलावा शाम 5 बजे तक दिल्ली का औसत एक्यूआई 402 था यह वायु गुणवत्ता सूचकांक का सबसे खतरनाक स्तर है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 06:48 AM (IST)
Hero Image
Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में सांसों का आपातकाल, गैस चैंबर बनी राजधानी; अब लगा दी गई हैं ये पाबंदियां

एजेंसी, नई दिल्ली। दिल्ली में इन दिनों सांस लेना दुश्वार हो गया है। हवा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 पार पहुंच चुका है, यानी अब दिल्ली-एनसीआर की हवा खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है। इसके चलते राजधानी में चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP 3) के तीसरे चरण को लागू कर दिया गया है।

एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, गुरुवार शाम 5 बजे तक दिल्ली का एक्यूआई 402 दर्ज किया गया था। दिल्ली में गैर जरूरी निर्माणों पर रोक लगा दी गई है। राजधानी दिल्ली में हल्के कमर्शियल वाहनों और डीजल ट्रकों की एंट्री पर भी रोक लगा दी गई है। इस संदर्भ में अब स्कूलों को ऑनलाइन करने के लिए कहा गया है।

CAQM की आयोजित हुई बैठक

बढ़ते प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए वैधानिक निकाय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने वायु गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक बैठक आयोजित की। इसके साथ ही गुणवत्ता परिदृश्य के साथ-साथ मौसम संबंधी स्थितियों और जहरीली होती दिल्ली की हवा को लेकर समीक्षा की गई।

बैठक में कहा गया कि 2 नवंबर की सुबह 10 बजे से दिल्ली का एक्यूआई तेजी के साथ बढ़ रहा है। आज की तारीख में एक्यूआई 392 दर्ज किया गया है। इसके अलावा शाम 5 बजे तक दिल्ली का औसत एक्यूआई 402 था, यह वायु गुणवत्ता सूचकांक का सबसे खतरनाक स्तर है।

क्या होता है GRAP-3

जीआएपी-थ्री राजधानी में लागू कर दिया गया है। इसके अंतर्गत सड़कों की मशीनों द्वारा सफाई कराना, धूल पर काबू पाने के लिए रोजाना छिड़काव करना, तोड़फोड़ या अन्य निर्माण कार्य पर रोक वाहनों पर पाबंदी इत्यादि शामिल हैं। इसके साथ ही खुदाई और भराई के लिए मिट्टी का काम, जिसमें बोरिंग और ड्रिलिंग कार्य शामिल है, इत्यादि पर प्रतिबंध रहेगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DMRC ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर लिया यह फैसला

बैठक में कहा गया कि दिल्ली और गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिलों में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल एलएमवी (चार पहिया वाहन) के संचालन पर सख्त प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। इसमें यह भी कहा गया है कि एनसीआर और दिल्ली में राज्य सरकारें पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूलों में भौतिक कक्षाएं बंद करने और ऑनलाइन मोड में कक्षाएं आयोजित करने पर निर्णय ले सकती हैं।

दो दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के सभी सरकार स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। इस संबंध में अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर लिखा, बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए दिल्ली के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले 2 दिनों तक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- स्कूलों में दो दिन की छुट्टी, वाहनों की एंट्री पर रोक; प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में क्या-क्या उठाए गए कदम?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर