Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए स्कूलों में वैन तैनात करेगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करने और वायु गुणवत्ता मानकों की निगरानी के लिए अपने स्कूलों में वायु गुणवत्ता निगरानी वैन तैनात करेगी। वैन हवा की गुणवत्ता के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करेगी। इसके अलाना छात्रों शिक्षकों और कर्मचारियों को बाहरी गतिविधियों के संबंध में सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाएगी खासकर उन दिनों के दौरान जब हवा की गुणवत्ता से समझौता किया जाता है।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 19 Sep 2023 05:38 PM (IST)
Hero Image
वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए स्कूलों में वैन तैनात करेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, पीटीआई। दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करने और वायु गुणवत्ता मानकों की निगरानी के लिए अपने स्कूलों में वायु गुणवत्ता निगरानी वैन तैनात करेगी। शिक्षा निदेशालय (डीओई) के एक सर्कूलर में कहा गया है कि सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को मोबाइल वायु गुणवत्ता निगरानी वैन की पार्किंग के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया गया है।

बस स्टॉप और अस्पतालों में वैन की होनी चाहिए तैनाती

इस पहल पर पर्यावरणविद् भावरीन कंधारी ने कहा कि न केवल स्कूलों, बल्कि अस्पतालों, बस स्टॉप और सरकारी भवनों में भी वायु गुणवत्ता निगरानी वैन होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वॉरियर मॉम्स समूह ने 12 राज्यों और उनके संबंधित प्रदूषण बोर्डों को पत्र लिखकर सभी राज्य सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में एक्यूआई डिस्प्ले मॉनिटर स्थापित करने का आग्रह किया था।

ये भी पढ़ें- G20 सम्मेलन के बाद भी सजी-संवरी रहेगी दिल्ली, फव्वारे चालू रखने के लिए NDMC ने बनाया ये प्लान

वैन हवा की गुणवत्ता के बारे में देगी जानकारी

उन्होंने कहा कि वैन हवा की गुणवत्ता के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करेगी। इसके अलाना छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को बाहरी गतिविधियों के संबंध में सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाएगी, खासकर उन दिनों के दौरान जब हवा की गुणवत्ता से समझौता किया जाता है।

उन्होंने आगे बताया कि यह पहल न केवल जागरूकता बढ़ाएगी बल्कि व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक ज्ञान के साथ सशक्त भी बनाएगी।

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली में कराई जाएगी कृत्रिम बारिश! वायु प्रदूषण को कम करने के लिए क्लाउड सीडिंग के इस्तेमाल पर विचार

Air pollution In Delhi: दिल्लीवासियों की उम्र घटा रहा वायु प्रदूषण, 'जहरीली हवा से' कम हो जाएंगे 11.9 वर्ष