Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: प्रदूषण से फूल रही हैं 'दिल्ली की सांसें', 600 के पार पहुंचा आनंद विहार का AQI

Delhi Air Pollution दिवाली के बाद से दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में स्मॉग की मोटी चादर छाई हुई है। बदलते मौसम और हवा के थम जाने से राष्ट्रीय राजधानी गैस चैंबर में तब्दील हो गई है जिससे दिल्ली के कई इलाकों का AQI अभी-भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है जबकि कई इलाकों का एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Wed, 15 Nov 2023 08:21 AM (IST)
Hero Image
Delhi Air Pollution: प्रदूषण से फूल रही हैं 'दिल्ली की सांसें'। Photo Source @ANI

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली के बाद से दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में स्मॉग की मोटी चादर छाई हुई है। बदलते मौसम और हवा के थम जाने से राष्ट्रीय राजधानी गैस चैंबर में तब्दील हो गई है, जिससे दिल्ली के कई इलाकों का AQI अभी-भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है, जबकि कई इलाकों का एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया है।

बुधवार सुबह भी आसमान में स्मॉग की मोटी चादर देखने को मिली। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है।

वहीं, एक अन्या वेब साइट के मुतबिक बुधवार को सुबह सात बजे आनंद विहार का एक्यूआई 618, आरके पुरम-440, पीजीडीएवी कॉलेज श्रीनिवासपुरी- 517, टीआईटी जहांगीरपुरी- 586, मंदिर मार्ग-438, डीआईटीई ओखला- 451 दर्ज किया गया है।

नोट- यह सभी आंकड़े https://aqicn.org/city/delhi से लिए गए हैं।

दिल्ली में प्रदूषण पर मुनिरका के रहने वाले सिकंदर यादव कहते हैं, ''मैं सुबह गाड़ियां साफ करने जाता हूं...सांस लेने में दिक्कत होती है...दिवाली से पहले ही प्रदूषण था...हालात बदतर हैं...।

— ANI (@ANI) November 15, 2023

यह भी पढ़ें: Delhi News: छठ पर घर जाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर उमड़ी भीड़, 18 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री बंद

राजधानी में सामान्य से तीन गुना है प्रदूषण

दिल्ली और एनसीआर के वायुमंडल में इस समय सामान्य से तीन गुने से भी ज्यादा प्रदूषण मौजूद है। सीपीसीबी के मुताबिक मंगलवार की शाम को चार बजे हवा में प्रदूषण कण पीएम 10 का स्तर 333 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और प्रदूषक कण पीएम 2.5 का स्तर 218 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर रहा।

हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से कम और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है। इस हिसाब से दिल्ली-एनसीआर की हवा में मानकों से तीन गुने से भी ज्यादा प्रदूषण मौजूद है।

आंशिक बादलों ने भी बढ़ाई मुसीबत

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय वायु मंडल की ऊपरी सतह में आंशिक बादल छाए हैं। जबकि, निचले स्तर पर स्माग छाया हुआ है। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा और वे ज्यादा देर तक वायुमंडल में बने रह रहे हैं। लिहाजा प्रदूषण का स्तर भी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली में फिर बिगड़ रहे हालात, 21 इलाकों में AQI 400 के पार; NCR में भी 3 गुना ज्यादा प्रदूषण