Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: अगले दो-तीन दिन में फिर 'गैस का चैंबर' बन जाएगी दिल्ली, लगातार तीसरे दिन जहरीली हवा में ली सांस

दिल्ली की हवा लगातार और प्रदूषित होती जा रही है। फिलहाल भले ही यह बहुत खराब श्रेणी में है लेकिन गंभीर श्रेणी से भी ज्यादा दूर नहीं है। राजधानी में 22 इलाकों का एक्यूआई 400 पार यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच ही चुका है। अगले दो-तीन दिनों तक दिल्ली को प्रदूषण से राहत मिलने के आसार भी नजर नहीं आ रहे।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunUpdated: Thu, 23 Nov 2023 01:03 AM (IST)
Hero Image
लगातार तीसरे दिन दिल्लीवालों ने जहरीली हवा में ली सांस।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली की हवा लगातार और प्रदूषित होती जा रही है। फिलहाल भले ही यह ''बहुत खराब'' श्रेणी में है, लेकिन ''गंभीर'' श्रेणी से भी ज्यादा दूर नहीं है। राजधानी में 22 इलाकों का एक्यूआई 400 पार यानी ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच ही चुका है। अगले दो-तीन दिनों तक दिल्ली को प्रदूषण से राहत मिलने के आसार भी नजर नहीं आ रहे।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 395 रहा। इस स्तर की हवा को ''बहुत खराब'' श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन यह ''गंभीर'' श्रेणी से सिर्फ छह अंक नीचे है। एक दिन पहले मंगलवार को यह 372 रहा था, यानी 24 घंटे के भीतर 23 अंकों की बढ़ोतरी हो गई।

वहीं, बुधवार शाम चार बजे तक राजधानी के 22 इलाकों में एक्यूआई 400 का आंकड़ा पार कर ''गंभीर'' में पहुंच गया। इसमें प्रदूषण के हाट स्पाट के तौर पर चिह्नित इलाके भी शामिल हैं।

हवा सामान्य से तीन गुना ज्यादा जहरीली

मानकों के अनुसार, हवा में पीएम 10 का औसत स्तर 100 और पीएम 2.5 का औसत स्तर 60 से कम होना चाहिए। तभी उसे स्वास्थ्य के लिए हितकर माना जाता है। लेकिन बुधवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा में शाम चार बजे पीएम 10 का औसत स्तर 313 और पीएम 2.5 का स्तर 198 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। हवा में प्रदूषण कणों का स्तर मानकों से तीन गुना से भी ज्यादा है।

हवा की धीमी रफ्तार से परेशानी

मौसम के विभिन्न कारकों के कारण फिलहाल दिल्ली की हवा ज्यादातर समय शांत बनी हुई है। जब हवा चलती भी है तो इसकी रफ्तार दस किमी प्रति घंटे से कम रहती है। इस कारण प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा हो रहा है और प्रदूषण स्तर बढ़ रहा है।

तीन दिनों तक राहत के आसार नहीं

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के बीच हवा की गति आमतौर पर दस किमी से नीचे रहने की संभावना है। हवा की दिशा में थोड़ा बदलाव होगा। इस बीच हवा उत्तरी पश्चिमी, उत्तरी पूर्वी और पूर्वी रहेगी, लेकिन अगले तीन दिनों तक एक्यूआई ''बहुत खराब'' से ''गंभीर'' श्रेणी में ही रहने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution Update: 26 नवंबर से पहले नहीं मिलेगी दिल्ली-NCR को वायु प्रदूषण से राहत, वायुमंडल पर छाने लगी स्मॉग की परत

यहां की हवा सबसे खराब

बवाना- 444

मुंडका- 430

नेहरू नगर- 431

जहांगीरपुरी- 429

रोहिणी- 428