Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: क्या पड़ोसी राज्यों की मदद से कम होगा प्रदूषण? पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की ये मांग

हरियाणा और पंजाब में पराली जलने की घटनाएं शुरू होते ही दिल्ली में आने वाले दिनों में प्रदूषण गहराने की स्थिति बन गई है। इसी के मददेनजर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर को पत्र लिखा है। इस पत्र में राय ने दिल्ली से सटे राज्यों के मंत्रियों के साथ एक समीक्षा बैठक आयोजित करने की मांग की है।

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:11 PM (IST)
Hero Image
केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर को पत्र लिखा है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi Air Pollution: हरियाणा और पंजाब में पराली जलने की घटनाएं शुरू होते ही दिल्ली में आने वाले दिनों में प्रदूषण गहराने की स्थिति बन गई है। इसी के मद्देनजर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर को पत्र लिखा है।

इस पत्र में राय ने दिल्ली से सटे राज्यों के मंत्रियों के साथ एक समीक्षा बैठक आयोजित करने की मांग की है, ताकि पराली जलने से रोकी जा सके।

पत्र में पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए उठाए गद कदमों का जिक्र

गोपाल राय द्वारा लिखे गए पत्र में बताया गया है कि दिल्ली सरकार ने पर्यावरण को बेहतर बनाने एवं प्रदूषण को कम करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

इनकी वजह से बीते नौ वर्षों में हवा में मौजूद पीएम 10 लगभग 42 और पीएम 2.5 लगभग 46 प्रतिशत तक कम हुआ है। इसके बावजूद सर्दियों के मौसम में दिल्ली में प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। इसे रोकने के लिए दिल्ली सरकार विंटर एक्शन प्लान तैयार कर कई कदम उठा रही है। ॉइनमें पूसा बॉयोडिकम्पोजर का छिड़काव, एंटी डस्ट अभियान, प्रदूषण के हाट स्पाट के लिए विशेष अभियान और खुले में आग जलाने पर कार्रवाई आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली में सांसों पर संकट... समाधान का रास्ता भी तैयार

NCR को करना होगा मदद- राय

राय ने पत्र में बताया कि जब तक एनसीआर के राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं कम नहीं होंगी, तब तक दिल्ली में प्रदूषण कम करने में सफलता नहीं मिलेगी। बीती तीन अगस्त को एनसीआर राज्यों के मंत्रियों के साथ इसी मुद्दे पर बैठक हुई थी, लेकिन इसके बावजूद पराली जलाने की घटनाएं शुरू हो गई हैं, इसलिए संबंधित राज्यों के साथ एक समीक्षा बैठक करने की आवश्यकता है। उन्होंने दोनों मंत्रियों से बैठक करने की अपील की है, ताकि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने से रोका जा सके।

रिपोर्ट इनपुट- संजीव गुप्ता

यह भी पढ़ें-Delhi Air Pollution: वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए स्कूलों में वैन तैनात करेगी दिल्ली सरका र