Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में अभी नहीं लगेगा ऑड-ईवेन, बारिश से प्रदूषण में काफी सुधार; दीपावली के बाद स्थिति की होगी समीक्षा

अभी ऑड ईवेन लागू नहीं होगा। गुरुवार को देर रात हुई बारिश के बाद दिल्ली में प्रदूषण के स्तर काफी गिरावट आई है। बारिश के चलते दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि शुक्रवार को कहा कि फिलहाल 13 से 20 नवंबर तक में ऑड ईवेन लागू नहीं किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 10 Nov 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में अभी नहीं लगेगा ऑड-ईवेन, बारिश से प्रदूषण में हुआ सुधार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी में अभी ऑड ईवेन लागू नहीं होगा। गुरुवार को देर रात हुई बारिश के बाद दिल्ली में प्रदूषण के स्तर काफी गिरावट आई है। बारिश के चलते दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है।  सुधार के बाद गंभीर श्रेणी से घटकर दिल्ली की हवा बहुत खराब में श्रेणी में पहुंच गई।

एक्यूआई में हुआ सुधार

गोपाल राय ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि अल सुबह से हो रही वर्षा के कारण दिल्ली के पर्यावरण में खासा सुधार हुआ है। एक्यूआई भी काफी नीचे आ गया है। हवा की रफ्तार बढ़ने से अगले एक दो दिन में यह यह और गिर सकता है।

अभी नहीं लगेगा ऑड-ईवेन

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने आगे कहा कि इस स्थिति में फिलहाल 13 से 20 नवंबर की अवधि में आड इवेन लागू नहीं किया जाएगा, दीवाली के बाद जैसी स्थिति होगी, उस पर विचार करने के बाद ही आगे के लिए कोई निर्णय किया जाएगा।

इस बार 2022 से ज्यादा प्रदूषण

वर्ष 2022 की तुलना में इस बार नवंबर में वायु प्रदूषण कहीं ज्यादा है। गत पांच वर्ष के आंकड़े बताते हैं कि आमतौर पर अक्टूबर की शुरुआत से पीएम 2.5 का स्तर बढ़ना शुरू होता है, लेकिन इस साल स्थिति में कुछ परिवर्तन देखने में आया। सितंबर के मध्य से ही पीएम 2.5 के स्तर में वृद्धि शुरू हो गई थी।

पिछले साल के मुकाबले इस साल अक्टूबर के पहले हफ्ते में भी दिल्ली में एनओटू भी औसतन 60 प्रतिशत बढ़ गया। तमाम कार्य योजनाओं के कार्यान्वयन के बावजूद हाटस्पाट अभी भी सबसे अधिक प्रदूषित बने हुए हैं। 2018 में पहचाने गए लगभग 13 हाटस्पाट में से 10 अभी भी एक चुनौती हैं, जबकि नए हाटस्पाट भी उभर रहे हैं और तेजी से बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 'लोगों की प्रार्थना शायद भगवान ने सुन ली...' सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा; दिल्ली में प्रदूषण पर अब 21 नवंबर को सुनवाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर