Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: अगले 15 दिन रह सकते हैं सबसे प्रदूषित, AQI पहुंचा 400 के पार; जहरीली हवा में घुटने को मजबूर दिल्ली

Delhi Air Pollution दिल्ली में वर्ष भर ही हवा प्रदूषित रहने लगी है लेकिन साल के 12 में से तीन महीने का समय सर्वाधिक प्रदूषित रहता है। सर्दी के इन तीन माह में भी एक से 15 नवंबर का समय सर्वाधिक प्रदूषित होता है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 05:39 AM (IST)
Hero Image
Delhi Air Pollution: अगले 15 दिन रह सकते हैं सबसे प्रदूषित, पिछले 12 सालों का टूटा रिकॉर्ड

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। यूं तो दिल्ली में वर्ष भर ही हवा प्रदूषित रहने लगी है, लेकिन साल के 12 में से तीन महीने का समय सर्वाधिक प्रदूषित रहता है। सर्दी के इन तीन माह में भी एक से 15 नवंबर का समय सर्वाधिक प्रदूषित होता है।

यह तथ्य दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) द्वारा वर्ष 2018 से 2023 तक की अवधि के एक विश्लेषण में सामने आया है। इस दौरान एक्यूआइ 400 के पार भी चला जाता रहा है, जो ‘गंभीर’ श्रेणी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों पर गौर करें, तो इस समय भी राजधानी में वही हालात बन रहे हैं। पिछले पांच दिनों से हर रोज ही दिल्ली के एक्यूआइ में कुछ अंकों की वृद्धि हो रही है।

एक्यूआइ 400 का आंकड़ा पार कर ‘गंभीर’ हो जाएगा।

फिलहाल यह 300 से 400 के बीच में चल रहा है, जबकि कई इलाकों का एक्यूआइ ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच भी चुका है। जिस तरह पराली जलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं, हवा की रफ्तार मंद है, पश्चिमी विक्षोभों के अभाव में बारिश होने की संभावना भी नहीं है और वाहनों का धुआं व धूल वातावरण में तेजी से प्रदूषण फैला रही है, अगले सप्ताह भर में ही एक्यूआइ 400 का आंकड़ा पार कर ‘गंभीर’ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: अगले 15 दिन रह सकते हैं सबसे प्रदूषित, AQI पहुंचा 400 के पार; जहरीली हवा में घुटने को मजबूर दिल्ली

पटाखों पर रोक के बावजूद इन पर पूर्णतया प्रतिबंध कभी नहीं लग पाता। सीपीसीबी के मुताबिक, मंगलवार को राजधानी का एक्यूआइ 364 रहा। इस स्तर की हवा को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले सोमवार को यह 359 था। यानी 24 घंटे के भीतर इसमें पांच अंकों का इजाफा हुआ है। वहीं, आनंद विहार सहित राजधानी के कई इलाकों का एक्यूआइ 400 का आंकड़ा पार कर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया।

मौसम में गर्माहट का एहसास बरकरार

बुधवार को भी मौसम के मिजाज में गर्माहट बरकरार रही। अधिकतम व न्यूनतम दोनों ही तापमान सामान्य या इससे अधिक दर्ज किए गए। सुबह हल्की धुंध रही, जबकि दिन में आसमान साफ रहा। धूप खिली रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि बृहस्पतिवार को सुबह हल्की धुंध देखने को मिलेगी, जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। सर्दी में अधिक वायु प्रदूषण रहने की वजह l पराली का धुआं l धूल l तापमान में कमी l खुले में कचरा जलाना

यह भी पढ़ें- DMRC ने शुरू किया मोमेंटम 2.0 ऐप, यात्रा से लेकर शॉपिंग तक की मिलेगी सुविधा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर