Move to Jagran APP

Delhi Pollution: दिल्ली में जहरीली हवा से राहत नहीं, दीवाली बाद हालात और बिगड़ेंगे; 300 पार हुआ AQI

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को लगातार दूसरे दिन एक्यूआई 300 के पार दर्ज किया गया। विशेषज्ञों ने दीवाली के दौरान दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में और वृद्धि की आशंका जताई है। दिल्ली में हवा का रुख और रफ्तार बदल गई है। हवा की रफ्तार दस किमी प्रति घंटे से भी कम हो गई है। इससे और ज्यादा प्रदूषण रह रहा है।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 28 Oct 2024 10:14 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में जहरीली हवा से राहत नहीं, दीवाली बाद हालात और बिगड़ेंगे।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। ज्यों ज्यों दीवाली का त्योहार समीप आ रहा है, प्रदूषण से राहत मिलने के आसार भी कम होते जा रहे हैं। दिल्ली में सोमवार लगातार दूसरे दिन एक्यूआई 300 के पार रिकॉर्ड किया गया यानी वायु गुणवत्ता ''बहुत खराब'' श्रेणी में रही। हालांकि, रविवार की तुलना में इसमें कुछ सुधार जरूर दिख रहा है।

लेकिन विशेषज्ञों ने दीवाली के दौरान दिल्ली के साथ ही एनसीआर के इलाकों में भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की आशंका ही जताई है।

हवा का रुख बदला

दरअसल, दिल्ली में हवा का रुख और रफ्तार बदल गई है। हवा की रफ्तार दस किमी प्रति घंटे से भी कम हो गई है। ऐसे में वायुमंडल में प्रदूषक कणों का बिखराव नहीं हो पा रहा है। यही नहीं, वायुमंडल में हल्की धुंध भी देखने को मिल रही है। हाल फिलहाल में भी हवा की रफ्तार में वृद्धि होने के आसार भी नहीं बन रहे हैं।

हवा में हुआ सुधार, लेकिन और ज्यादा बिगड़ेंगे हालात

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 304 रहा। एक दिन पहले रविवार को यह 356 था। यानी चौबीस घंटों में 52 अंकों का सुधार हुआ है। हालांकि यह सुधार ज्यादा टिकने वाला नहीं है और अगले दो दिनों में वायु गुणवत्ता के और खराब होने का अंदाजा है।

दिल्ली की हवा में प्रदूषक कण

स्थिति यह है कि दिल्ली की हवा में मानकों से लगभग ढाई गुना ज्यादा प्रदूषण अभी मौजूद है। हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 100 से और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है। लेकिन, दिल्ली और एनसीआर की हवा में सोमवार की शाम को चार बजे पीएम 10 का औसत स्तर 240 और पीएम 2.5 का औसत स्तर 122 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर रहा।

प्रदूषण में 14 प्रतिशत वाहनों के धुएं की हिस्सेदारी

आईआईटीएम पुणे के डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (डीएसएस) के अनुसार, सोमवार को भी दिल्ली के वायु प्रदूषण में सबसे अधिक करीब 14 प्रतिशत की हिस्सेदारी वाहनों के धुएं की ही रही।

दीवाली बाद AQI जाएगा 400 पार

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन अर्ली वार्निंग सिस्टम का पूर्वानुमान है कि मंगलवार एवं बुधवार को भी वायु गुणवत्ता ''बहुत खराब'' श्रेणी में ही रहेगा। बृहस्पतिवार को इसके ''गंभीर'' श्रेणी में चले जाने का अनुमान है। कहने का मतलब यह कि दीवाली पर पटाखे जलने पर एक्यूआई 400 पार हो सकता है।

सोमवार को एनसीआर के शहरों का एक्यूआई

शहर एक्यूआई
दिल्ली 304
फरीदाबाद 204
गाजियाबाद 228
ग्रेटर नोएडा 233
नोएडा 248
गुरुग्राम 187

दिल्ली के इन इलाकों की हवा रही ''गंभीर'' (शाम पांच बजे का एक्यूआई)

स्थान एक्यूआई
मुंडका 349
सोनिया विहार 344
बुराड़ी क्रॉसिंग 357
जहांगीरपुरी 332
आनंद विहार 336
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।