Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा में प्रदूषण बरकरार; इन चार इलाकों की हालत 'बहुत खराब', मौसम की मेहरबानी दिलाएगी राहत

सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। इसके चलते सामान्यतया बादल छाए रहेंगे बीच-बीच में हल्की वर्षा होने के आसार हैं। इससे प्रदूषण से राहत मिलेगी। वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी और ठंड का अहसास थोड़ा बढ़ेगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 16 Oct 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली की हवा में प्रदूषण बरकरार (file photo)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों की मात्रा रविवार को भी बरकरार रही। आलम यह रहा कि दिल्ली के 16 इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 200 से ऊपर 'खराब' जबकि चार इलाकों का 300 पार यानी 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। बाहरी दिल्ली के एक इलाके डीटीयू का एक्यूआइ तो 400 से भी अधिक 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया। अलबत्ता, समग्र तौर पर राजधानी की हवा 'खराब' श्रेणी में ही रही।

हवा की रफ्तार बहुत तेज न होने और तापमान में कमी आने के चलते प्रदूषक कण वातावरण में ज्यादा देर तक ठहर रहे हैं। इसीलिए एक्यूआइ में वृद्धि देखने को मिल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक रविवार को राजधानी का एक्यूआइ 233 रहा। इस स्तर की हवा को 'खराब' श्रेणी में रखा जाता है। शनिवार को यह 257 था। चौबीस घंटे के भीतर इसमें 24 अंकों की कमी आई है।

उधर एनसीआर के शहरों की बात करें तो फरीदाबाद का 270, गाजियाबाद का 174, ग्रेटर नोएडा का 260, गुरुग्राम का 168 जबकि नोएडा का 200 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद का एक्यूआइ 'खराब' जबकि अन्य सभी जगह 'मध्यम' श्रेणी में रहा।

यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: दिल्ली में खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता, आज हो सकती है हल्की वर्षा

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मौसम की मेहरबानी से अगले दो दिन एक्यूआइ में गिरावट देखने को मिलेगी। लेकिन इसके बाद उसमें फिर से वृद्धि होने लगेगी।

दिल्ली के इन इलाकों की हवा रही सर्वाधिक प्रदूषित

डीटीयू - 414

आनंद विहार - 335

बुराड़ी - 254

इहबास - 231

जहांगीरपुरी - 227

ध्यानचंद स्टेडियम - 214

मुंडका - 395

नरेला - 246

नेहरू नगर - 289

न्यू मोती बाग - 250

नार्थ कैंपस - 223

ओखला - 225

पूसा - 206

आर के पुरम - 257

रोहिणी - 253

शादीपुर - 255

सीरीफोर्ट - 235

सोनिया विहार - 226

विवेक विहार - 215

वजीरपुर - 310

आज और कल दिल्ली में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, हल्की वर्षा के आसार

सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। इसके चलते सामान्यतया बादल छाए रहेंगे, बीच-बीच में हल्की वर्षा होने के आसार हैं। इससे प्रदूषण से राहत मिलेगी। वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी और ठंड का अहसास थोड़ा बढ़ेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में रविवार का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक स्तर पर 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 93 से 50 प्रतिशत तक रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे।

गर्जन वाले बादल बनने के साथ ही हल्की वर्षा भी हो सकती है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मौसम विभाग का कहना है केि अब न्यूनतम तापमान के साथ- साथ अधिकतम तापमान में भी कमी देखने को मिलेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर