Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: वायु प्रदूषण की निगरानी निजी हाथों में सौंपने की तैयारी, 30 सितंबर तक मांगे गए प्रस्ताव

दिल्ली में वायु प्रदूषण की निगरानी अब निजी हाथों में सौंपी जाने वाली है। एक विशेषज्ञ एजेंसी रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट अध्ययन करेगी और मोबाइल मॉनिटरिंग लैब का संचालन करेगी। इस एजेंसी को अगले महीने तक यह जिम्मेदारी सौंपे जाने की संभावना है। चयनित एजेंसी के साथ एक वर्ष का अनुबंध किया जाएगा। 27 सितंबर को अगली बोर्ड बैठक होनी है।

By sanjeev Gupta Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली के वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने की तैयारी। फाइल फोटो

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। राजधानी में वायु प्रदूषण की निगरानी अब निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर ली गई है। विशेषज्ञ एजेंसी रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट अध्ययन (वास्तविक समय में प्रदूषक तत्वों का अध्ययन) करेगी। मोबाइल मॉनिटरिंग लैब के संचालन का जिम्मा भी इसी एजेंसी के पास रहेगा।

अगले महीने तक निजी एजेंसी को यह दायित्व सौंप दिए जाने की प्रबल संभावना है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने इसे लेकर टेंडर निकाला है। इसी 30 सितंबर तक विशेषज्ञ एजेंसियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। 18 सितंबर को प्री बिड बैठक रखी गई है। चयनित एजेंसी के साथ एक वर्ष का अनुबंध किया जाएगा।

एजेंसी को वायु प्रदूषण के स्तर एवं उसके कारकों की हिस्सेदारी पर रोज, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक रिपोर्ट तैयारी करनी होगी। साथ ही मोबाइल मॉनिटरिंग लैब वेन को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में तैनात कर वहां के प्रदूषण और प्रदूषक तत्वों पर भी अध्ययन रिपोर्ट बनानी होगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर प्रदूषण थामने के लिए क्षेत्र विशेष की कार्य योजना तैयार की जाएगी।

पर्यावरण मंत्री ने दिया था आदेश

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 27 अगस्त को ही पर्यावरण एवं वन विभाग के प्रधान सचिव को आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि सर्दी शुरू होने से पूर्व रियल टाइम सोर्स अपार्शन्मेंट इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरी तरह से चालू कर दिया जाए।

शुरू होने बाद ही विवादों में हो गई थी बंद

दिल्ली सरकार ने 2021 में वायु गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले स्रोतों की पहचान करने और प्रभावी नीतियां बनाने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ रियल टाइम अपोर्शनमेंट अध्ययन करने का निर्णय लिया था। सात जुलाई 2021 को कैबिनेट ने निर्णय लिया।

ये भी पढ़ें-

नियमों ने निकाल दी दिल्ली की हवा: प्रदूषण बनी सबसे बड़ी चुनौती, कागजी प्लान नहीं; समन्वय से सुधरेंगे हालात

आईआईटी कानपुर को 12.727 करोड़ रुपये और जीएसटी मूल्य के साथ वायु प्रदूषण प्रबंधन के लिए रियल टाइम सोर्स अपार्शन्मेंट अध्ययन और पूर्वानुमान तैयार करने की परियोजना सौंपी गई। लेकिन डीपीसीसी के पूर्व अध्यक्ष अश्विनी कुमार के साथ आप सरकार के विवाद में 30 जून 2024 को शुरू हुई सुपरसाइट कुछ माह बाद ही बंद हो गई थी।

20 फरवरी 2024 को हुई बोर्ड बैठक में रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट अध्ययन को लेकर कुछ सवाल उठाए गए थे। अब इसे दोबारा शुरू करने के निर्णय की कोई जानकारी बोर्ड सदस्यों को नहीं दी गई है। 27 सितंबर को अगली बोर्ड बैठक होनी है। इसी बैठक में इस संदर्भ में तस्वीर साफ हो पाएगी। -डॉ. अनिल गुप्ता, सदस्य, डीपीसीसी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर