Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: 10 नवंबर तक स्कूल बंद, वर्क फ्रॉम होम पर आ सकता है फैसला; दिल्ली में लगीं ये नई पाबंदियां

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में ऑड-ईवेन को लागू कर दिया गया है। 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ऑड-ईवेन लागू होगा। 10 वीं और 12 वीं को छोड़कर अन्य सभी स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली में वर्क फ्रॉम पर भी फैसला बाद में लिया जा सकता है। आइए जानते हैं कि प्रदूषण के बीच दिल्ली में कौन-कौन सी पाबंदियां लागू की गई हैं।

By Shyamji TiwariEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Mon, 06 Nov 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
10 नवंबर तक स्कूल बंद, वर्क फ्रॉम होम पर आ सकता है फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में ऑड-ईवेन को लागू कर दिया गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिवाली के बाद दिल्ली में  प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है, उसको देखते हुए दिवाली के अगले दिन एक हफ्ते का ऑड-ईवेन का फार्मूला लागू किया जाएगा।

10वीं व 12वीं को छोड़कर अन्य सभी स्कूल बंद

दिल्ली में 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ऑड-ईवेन लागू होगा। इसके साथ 10 वीं और 12 वीं को छोड़कर अन्य सभी स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लागू किए गए GRAP स्टेज IV उपाय के मद्देनजर X और XII को छोड़कर सभी स्कूली कक्षाओं को 10 नवंबर तक ऑनलाइन आयोजित करने का आदेश दिया है। 

वर्क फ्रॉम होम के फैसले पर बोले मंत्री

इसके साथ ही दिल्ली में वर्क फ्रॉम पर भी फैसला बाद लिया जा सकता है। दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को ऑड-ईवेन की घोषणा करते हुए कहा कि सरकारी और प्राइवेट ऑफिसों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम पर बाद में फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में अघोषित हेल्थ इमरजेंसी: आंखों में जलन, सांसों पर संकट... स्कूल बंद और सख्त प्रतिबंध; प्रदूषण से हालात चिंताजनक

इन वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध

BS-III पेट्रोल वाहनों और BS-IV डीजल वाहनों पर जो प्रतिबंध लगाया गया था, वह GRAP-4 में भी जारी रहेगा। LNG, CNG और इलेक्ट्रिक ट्रकों, आवश्यक सेवाओं के वाहनों को छोड़कर अन्य ट्रकों की दिल्ली में एंट्री बैन है।दिल्ली में सिर्फ इलेक्ट्रिक, सीएनजी, बीएस-6 डीजल के अलावा दिल्ली के बाहर रजिस्टर एलसीवी वाहनों को छोड़कर दिल्ली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

निर्माण कार्यों पर रहेगी रोक

इसके साथ ही फ्लाईओवर, ओवरब्रिज और पावर ट्रांसमिशन पाइपलाइनों पर विध्वंस कार्यों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर भी प्रतिबंध रहेगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में ऑड-ईवन, दिवाली के अगले दिन से बदलेगा ट्रैफिक नियम; प्रदूषण के बीच स्कूल बंद पर भी लिया फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर