Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली में दमघोंटू हवा से हालात खराब, CPCB ने प्रदूषण को लेकर जताई ये चिंता; आपको जानना जरूरी

राजधानी में घने कोहरे के बीच मंगलवार को लगातार दूसरे दिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। आईटीओ पंजाबी बाग सहित दिल्ली के आठ इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। इस वजह से इन इलाकों में हवा दमघोंटू बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार हवा की गति कम और स्थानीय परिस्थितियों के कारण बुधवार से प्रदूषण का स्तर दोबारा बढ़ेगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 26 Dec 2023 07:06 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में दमघोंटू हवा से हालात खराब, CPCB ने प्रदूषण को लेकर जताई ये चिंता; आपको जानना जरूरी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Pollution: राजधानी में घने कोहरे के बीच मंगलवार को लगातार दूसरे दिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। आईटीओ, पंजाबी बाग सहित दिल्ली के आठ इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। इस वजह से इन इलाकों में हवा दमघोंटू बनी रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, हवा की गति कम और स्थानीय परिस्थितियों के कारण बुधवार से प्रदूषण का स्तर दोबारा बढ़ेगा। इस वजह से बुधवार को हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच जाएगी। इसके बाद अगले दो दिन भी हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहेगी। इसलिए प्रदूषण से अभी राहत मिलने की संभावना नहीं है।

सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 377 रहा, जो बेहद गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के आठ इलाकों में एयर इंडेक्स 400 से अधिक गंभीर श्रेणी में रहा। जिसमें मुंडका, जहांगीरपुरी, नेहरू नगर, आईटीओ, शादीपुर, पंजाबी बाग, पटपड़गंज व वजीरपुर शामिल। इन इलाकों में प्रदूषण सबसे ज्यादा रहा।

इस माह 22 से 24 दिसंबर तक तीन दिन दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में थी। इसके बाद प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार होने से एयर इंडेक्स 400 से कम बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। एक दिन पहले एयर इंडेक्स 383 था। इसके मुकाबले एयर इंडेक्स में महज छह अंकों का सुधार हुआ।

एनसीआर के शहरों में गुरुग्राम को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

एनसीआर में एयर इंडेक्स

दिल्ली- 377

फरीदाबाद- 302

गाजियाबाद- 305

ग्रेटर नोएडा- 341

नोएडा- 343

गुरुग्राम- 286

दिल्ली के अधिक प्रदूषित इलाकों का एयर इंडेक्स

मुंडका- 428

जहांगीरपुरी- 426

नेहरू नगर- 434

आईटीओ- 414

शादीपुर- 406

पंजाबी बाग- 406

पटपड़गंज- 403

वजीरपुर- 404

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर