Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution Update: दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, नौ इलाकों में AQI 400 पार; दमघोंटू हवा में कैसे सांस ले जनता!

Delhi AIR Pollution Update दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार सुबह पांच बजे तक वायु गुणवत्ता का स्तर 400 से ऊपर रहा। आनंद विहार में एक्यूआई 387 आरके पुरम में 416 पंजाबी बाग में 423 और आईटीओ में 344 रहा। बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 220 रहा जो खराब श्रेणी में गिना जाता है। एक दिन पहले मंगलवार को यह सूचकांक 279 था।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 06:32 AM (IST)
Hero Image
Delhi Air Pollution Update: आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के मौसम में फिर से बदलाव होने की संभावना है।

पीटीआई, नई दिल्ली। बीते कई महीनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हालात बद से बदत्तर बने हुए हैं। दिवाली से पहले बूंदाबांदी से प्रदूषण से राहत भी मिली, लेकिन 13 नवंबर के बाद दिल्ली समेत एनसीआर के इलाकों की हवा का स्तर बुरी तरह बिगड़ता चला गया। मौजूदा वक्त में दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में आ गई है। इन दिनों दिल्ली की हवा देश में सबसे प्रदूषित इलाकों में गिनी जा रही है। बात करें एनसीआर इलाकों की तो यहां भी हालात उचित नहीं है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार सुबह पांच बजे तक वायु गुणवत्ता का स्तर 400 से ऊपर रहा। आनंद विहार में एक्यूआई 387, आरके पुरम में 416, पंजाबी बाग में 423 और आईटीओ में 344 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के मौसम में फिर से बदलाव होने की संभावना है।

दिल्ली की हवा खतरनाक

सीपीसीबी की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली की हवा इन दिनों देश में सबसे प्रदूषित मानी गई है। बुधवार को को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 220 रहा, जो 'खराब' श्रेणी में गिना जाता है। एक दिन पहले मंगलवार को यह सूचकांक 279 था, जिसके मुकाबले एक्यूआइ में कमी दर्ज की गई।

दिल्ली में इस माह अब तक 11 दिनों में तीन दिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब, तीन से नौ नवंबर के बीच छह दिन एक्यूआइ 400 से अधिक रहकर 'गंभीर' व 'खतरनाक' और दो दिन 'खराब' श्रेणी में रहा था।

रैंकिंग में दिल्ली बना विश्व में सबसे प्रदूषित शहर

विश्व स्तर पर देखें तो दिल्ली अब प्रदूषण के मामले में पहले स्थान पर आ चुकी है। विश्व के सबसे प्रदूषित 110 राष्ट्रों की लिस्ट में देश के तीन शहर शामिल हुए हैं। इनमें दिल्ली,कोलकाता और मुंबई शामिल हैं। स्विस फर्म आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में 22 नवंबर को राजधानी दिल्ली पहले नंबर पर है। AQI की लाइव रैंकिंग देखने से पता चलता है कि 341 एक्यूआई के साथ दिल्ली पूरी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहर है।

इन शहरों का AQI 400 पार

  • जहांगीरपुरी - 426
  • अलीपुर-415
  • बवाना - 443
  • द्वारका सेक्टर आठ- 409
  • मुंडका - 424
  • जहांगीरपुरी-434
  • वजीरपुर - 400
  • विवेक विहार-418
  • सोनिया विहार-416

ऐसे तय होता है खतरनाक AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा' माना जाता है। वहीं, 51 और 100 के बीच एक्यूआई का 'संतोषजनक', वहीं, 101 और 200 के बीच को एक्यूआई को 'मध्यम' तो 201 और 300 के बीच एक्यूआई को खराब श्रेणी में गिना जाता है। यदि एक्यूआई 301 और 400 के बीच आता है तो यह सबसे खराब श्रेणी में गिना जाता है। 450 से ऊपर दर्ज एक्यूआई को गंभीर प्लस माना जाता है।

दिन प्रतिदिन गिन रहा दिल्ली का तापमान

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है, जबकि हवा की गुणवत्ता लंबे समय से खराब श्रेणी में बनी हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शाम साढ़े पांच बजे शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 65 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम कार्यालय ने दिन के दौरान मुख्य रूप से आसमान साफ रहने और धुंध रहने की भविष्यवाणी की थी। अगर बात करें दिल्ली एक्यूआई की तो सुबह पांच बजे तक यह 344 रहा।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: अगले दो-तीन दिन में फिर 'गैस का चैंबर' बन जाएगी दिल्ली, लगातार तीसरे दिन जहरीली हवा में ली सांस

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution Update: 26 नवंबर से पहले नहीं मिलेगी दिल्ली-NCR को वायु प्रदूषण से राहत, वायुमंडल पर छाने लगी स्मॉग की परत