Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर गहराया 'सांसों का संकट', 450 के पार पहुंचा AQI; NCR में कोहरे और ठंड से भी हाल बेहाल

Delhi Air Pollution केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। जहां गुरुवार को एक्यूआई में आंशिक उछाल देखा गया वहीं शुक्रवार सुबह एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। कई इलाकों में एयर इंडेक्स 420 से लेकर 450 दर्ज किया गया। गाजियाबाद और फरीदाबाद जैसे इलाकों में भी हवा का स्तर खराब है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Fri, 22 Dec 2023 06:34 AM (IST)
Hero Image
शुक्रवार की सुबह एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में प्रदूषण से दो दिन थोड़ी राहत के बाद बृहस्पतिवार को प्रदूषण स्तर बढ़ने से हवा की गुणवत्ता एक बार फिर 300 के पार पहुंच गया है। शुक्रवार की सुबह दिल्ली में एक्यूआई 450 दर्ज किया गया। इस वजह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। इसका कारण हवा की गति कम और स्थानीय परिस्थितियां हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। जहां गुरुवार को एक्यूआई में आंशिक उछाल देखा गया, वहीं आज सुबह एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया।

इन इलाकों की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित

दिल्ली के कई इलाके ऐसे हैं जिनकी हवा अचानक से बिगड़ी है। शुक्रवार की सुबह आनंद विहार में 423 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं अशोक विहार में 403 एक्यूआई दर्ज किया गया। बुराड़ी में 400 से ऊपर एक्यूआई दर्ज किया दया है।

  • करणी सिंह शूटिंग एरिया- 423
  • जहांगीरपुरी- 432
  • वजीरपुर- 423
  • विवेक विहार- 412
  • आरके पुरम- 405

ताजा आंकड़ों की माने तो ऐसा लगता है कि क्रिसमस और न्यू ईयर भी प्रदूषण के बीच ही मनेगा। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स शुक्रवार 450 रहा है, जो बेहद खराब श्रेणी में है। दिल्ली के 37 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से आइटीओ सहित चार जगहों पर एयर इंडेक्स 400 से अधिक पहुंच गया। इस वजह से इन इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। दिल्ली में जहांगीरपुरी एयर इंडेक्स सबसे अधिक 431 रहा। एक दिन पहले 20 दिसंबर को दिल्ली का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 300 और 19 दिसंबर को एयर इंडेक्स 324 था। इन दो दिनों के बाद एयर इंडेक्स दोबारा पहले की तरह बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया।

एनसीआर में भी बिगड़े हाल

एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी हवा बेहद खराब श्रेणी में रही। फरीदाबाद और गुरुग्राम में एयर इंडेक्स 374 से कम खराब श्रेणी में रहा। दिल्ली के आया नगर और इहबास में एयर इंडेक्स 300 से कम खराब श्रेणी में रहा। इन दोनों जगहों पर एयर इंडेक्स क्रमश: 293 और 297 रहा। एनसीआर में एयर इंडेक्स दिल्ली- 361 नोएडा- 356 गाजियाबाद- 337 ग्रेटर नोएडा- 337 फरीदाबाद- 238 गुरुग्राम- 246 दिल्ली में अधिक प्रदूषित रहे जगहों का एयर इंडेक्स जहांगीरपुरी- 421 मुंडका- 411 नेहरू नगर- 405 आइटीओ- 405  रहा।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: आग की लपटें और धुएं से काला हुआ गाजा का आसमान, 20 हजार से अधिक मौत; 130 बंधकों की रिहाई के लिए हमास ने रखी शर्त

यह भी पढ़ें- Ayodhya News: अयोध्या में 22 जनवरी की होटलों की बुकिंग कैंसिल, प्राण प्रतिष्ठा में केवल VVIP गेस्ट रहेंगे; CM योगी का निर्देश जारी