Move to Jagran APP

Delhi में आतिशबाजी बैन, एनसीआर से पटाखे खरीद रहे दिल्लीवासी; अब पुलिस को मिले सख्त निर्देश

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बावजूद आसपास के शहरों में पटाखों की खुलेआम बिक्री हो रही है। ग्रीन पटाखों के नाम पर सामान्य पटाखे बेचे जा रहे हैं। दिल्लीवासी इन शहरों से आसानी से पटाखे ला रहे हैं जिससे दीपावली पर राजधानी की हवा और खराब हो सकती है। पुलिस इस पर रोक लगाने में सक्रिय नहीं दिख रही है।

By ajay rai Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 27 Oct 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
Delhi में आतिशबाजी बैन, एनसीआर से पटाखे खरीद रहे दिल्लीवासी।
अजय राय, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण किसी भी प्रकार के पटाखे छुड़ाने पर प्रतिबंध है, लेकिन दिल्ली से लगते अन्य शहरों में पटाखे खुलेआम बिक रहे हैं। समान्य पटाखों पर भी ग्रीन पटाखे का लेबल चिपका के बिक्री हो रही है।

ऐसे में दिल्ली में प्रतिबंध के बावजूद लोग आसानी से इन शहरों से पटाखे ला रहे हैं। दीपावली पर ये पटाखे राजधानी के हवा को और दमघोंटू बना देंगे। पुलिस इसे रोकने के लिए सक्रिय नहीं दिख रही है। दिल्ली सरकार ने एनसीआर के शहरों में इस स्थिति पर चिंता व्यक्त की है।

एनसीआर से पटाखे खरीद रहे दिल्लीवासी

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रह रहे लोगों का आना जाना आसानी सभी क्षेत्रों में होता है। ऐसे में दिल्ली में प्रतिबंध और पटाखे छुड़ाने की जिद में लोग गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद से पटाखे ला रहे हैं। यूपी और हरियाणा के इन शहरों में ग्रीन पटाखे की ब्रिकी और छुड़ाने की अनुमति है, इसलिए इन शहरों में पटाखे बाजार की कीमत पर लोगों को उपलब्ध है। ऐसे में दिल्ली के लोग यहां से अपने हिसाब से पटाखे खरीद रहे हैं।

बॉर्डर पर जांच की कवायद सिर्फ कागजी

बॉर्डर पर किसी प्रकार की जांच या इसे दिल्ली में लाने से रोकने की सारी कवायद कागजों में दिख रही है। ऐसे में अभी से खराब श्रेणी चल रही वाय गुणवत्ता दीपावली पर आतिशबाजी के बाद गंभीर श्रेणी में जा सकती है। इससे ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान (ग्रेप) 3 लागू कर बंदिशे बढ़ानी होगी। इस स्थिति से बचने के प्रयास कम इसे लागू करने की तैयारी अधिक दिख रही है।

प्रशासन अभी सख्ती करते नहींं दिख रहा

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने पूरे एनसीआर में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार, किसी प्रकार की गतिविधि जिससे प्रदूषण बढ़ता हो, उसे रोकने का काम स्थानीय प्रशासन का है। इसे लेकर दिल्ली के आसपास के लगते जिलों का प्रशासन अभी सख्ती करते नहींं दिख रहा है।

दिल्ली के विकास व पर्यावरण मंत्री गोपाल राय केंद्र सरकार से मांग की है कि दिल्ली की तरह ही पड़ोसी राज्यों के एनसीआर क्षेत्र में भी पटाखों पर पूरी तरह से पाबंदी हो, ताकि इससे होनेवाले प्रदूषण को रोका जा सके।

डीसीपी को निगरानी कड़ी करने के निर्देश

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता संजय त्यागी ने कहा कि दिल्ली की सीमा से सटे सभी जिले के डीसीपी को हिदायत दी गई है कि वे इसकी निगरानी कराएं। बाहर से आने वाले वाहनों की तलाशी लें, ताकी कोई भी पटाखे दिल्ली की सीमा में न ला सके।

हर जिले में इसे लेकर एक एक विशेष टीम बनाई गई है, जो पटाखों की बिक्री, निर्माण, भंडारण और उपयोग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। मुख्यालय में इसके लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जिन्हें हर जिले प्रतिदिन की रिपोर्ट भेजी जानी है।

यह भी पढे़ंः Delhi-NCR में पटाखे बैन, फिर भी आतिशबाजी की तैयारी में दिल्लीवासी; सर्वेक्षण में आए चौंकानेवाले नतीजे

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।