Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर, शुक्रवार को नसीब हुई इस साल की सबसे साफ हवा; लगातार बारिश से हुआ फायदा

दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर है! लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण शुक्रवार को दिल्ली की हवा इस साल की सबसे साफ रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली का एक्यूआई 52 दर्ज किया गया जो इस साल का सबसे कम है। इससे पहले 8 अगस्त को एक्यूआई 53 था। यह न सिर्फ इस साल का बल्कि 2018-2024 के बीच का सबसे कम एक्यूआई है।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 13 Sep 2024 09:21 PM (IST)
Hero Image
दिल्लीवासियों को शुक्रवार को नसीब हुई इस साल की सबसे साफ हवा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। लगातार बरसात और तेज हवाओं के असर से शुक्रवार को दिल्लीवासियों ने इस साल की सबसे साफ हवा में सांस ली। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एक्यूआई केवल 52 दर्ज किया गया। इससे पहले आठ अगस्त को 53 रहा था। सात और आठ जुलाई को यह 56-56 रिकॉर्ड किया गया था। इस स्तर की हवा को 'संतोषजनक' श्रेणी में रखा जाता है।

उधर, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के मुताबिक यह न सिर्फ इस साल का बल्कि 2018 से 2024 के बीच एक जनवरी से लेकर 13 सितंबर तक की अवधि (कोरोना काल यानी वर्षा 2020 को छोड़कर) का सबसे कम एक्यूआई रहा है।

'अच्छी' श्रेणी की हवा एक दिन भी नहीं मिली

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से मिले आंकड़ों के मुताबिक एक जनवरी से 13 अगस्त तक 252 दिनों में से 167 दिन 'मध्यम' और 'संतोषजनक' श्रेणी की हवा रिकॉर्ड की गई। लेकिन साफ यानी 'अच्छी' श्रेणी की हवा एक भी दिन नहीं मिली। जून से सितंबर तक चार माह का समय मानसून सीजन का होता है।

अच्छी वर्षा होने से प्रदूषक तत्व धुल जाते हैं

इस दौरान लगातार अच्छी वर्षा होने पर प्रदूषक तत्व भी धुल जाते हैं। हवा एकदम साफ और आसमान नीला हो जाता है। बहुत बार तो इस सीजन में इंद्रधनुष भी देखने को मिल जाता है। लेकिन इस बार जुलाई और अगस्त में काफी अच्छी वर्षा होने के बावजूद एक भी दिन दिल्ली का एक्यूआइ 50 से नीचे यानी ''अच्छी'' श्रेणी में नहीं पहुंचा।

यह भी पढ़ेंः Rains Updates: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, एक्सप्रेसवे समेत कई मार्गों पर लगा जाम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर