Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alipur Fire: हर धमाके के साथ पेंट का ड्रम बना आग का गोला, 20 फीट उछलकर कई मकानों पर गिरे; पढ़ें अलीपुर में तबाही की कहानी

दिल्ली के अलीपुर में पेंट फैक्ट्री में लगी भीषण आग ने कैसे पूरी गली को अपनी चपेट में ले लिया और कैसे 11 लोगों की जान चली गई यह अपने आप में बेहद खौफनाक कहानी है। हर बार जब एक केमिकल से भरा ड्रम आग पकड़ता तो वह करीब 20 फीट तक उछलता और आसपास बने मकानों के छत पर जाकर केमिकल फैल जाता।

By dharmendra yadav Edited By: Pooja Tripathi Updated: Fri, 16 Feb 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
अलीपुर में पेंट फैक्ट्री में लगी आग से 11 लोगों की मौत। जागरण/AP फोटो

धर्मेंद्र यादव, बाहरी दिल्ली l दिल्ली के अलीपुर की दयाल मार्केट के पास शीला बुआ मंदिर वाली गली स्थित पेंट फैक्ट्री में लगी आग के बाद आसपास की आधा दर्जन इमारतों का हाल रौंगटे खड़े कर देने वाला था।

आग से फैक्ट्री में रखे केमिकल और पेंट से भरे ड्रम धमाके के साथ आग का गोला बनकर करीब 20 फीट तक उछले और इमारतों पर जाकर गिरे। जिससे इमारतों में केमिकल गिरा और आग तेजी से फैली। इन इमारतों में बनीं दुकानें भी आग की चपेट में आ गईं।

गली में भी फैला ड्रमों से निकला केमिकल

ड्रमों से निकला केमिकल गली में भी फैल गया और आग लग गई। इन ड्रमों में थिनर और अन्य ज्वलनशील पदार्थ रखे थे। हादसे की भयावहता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि पेंट फैक्ट्री से करीब 10-12 मीटर दूर मौजूद कॉस्टमेटिक्स शॉप की इमारत की दूसरी मंजिल पर बने घर की छत पर केमिकल से भरा ड्रम जाकर गिर गया।

एलपीजी सिलेंडर से ज्यादा घातक बन गए थे केमिकल ड्रम

आसपास की दो और इमारतों में भी इसी तरह से आग लगी। आग बुझाने में जुटे एक दमकम कर्मचारी ने बताया कि केमिकल से भरे ड्रम एलपीजी सिलेंडर से भी ज्यादा घातक बन गए थे।

फैक्ट्री में केमिकल से भरे ड्रम की संख्या भी ज्यादा थी, इसलिए आग ने और ज्यादा भयावह रूप ले लिया। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आग के बाद भारी मात्रा में केमिकल गली में बहने लगा। जिसके चलते पूरी गली में आग फैल गई।

गली में खड़े पांच वाहन भी चढ़े आग की भेंट

गली में खड़े पांच दोपहिया वाहन भी आग के हवाले हो गए और फैक्ट्री से करीब 12 मीटर दूरी पर खड़ी मोटरसाइकिल और स्कॉर्पियो कार भी आग की चपेट में आ गई।

दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि अनुमान है कि ड्रमों में थिनर भी भरा हुआ था, जिसकी वजह से ड्रमों ने आग का गोला बनकर तबाही मचाई। आग बुझाए जाने के बाद गली में केमिकल के कई ड्रम पड़े मिले।

संकरी गली होने की वजह से दमकल गाड़ियों को पहुंचने आई दिक्कत

एक दमकल कर्मचारी ने बताया कि घटनास्थल तक पहुंचने में दमकल की गाड़ियों को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। शीला बुआ मंदिर वाली गली काफी संकरी थी, जिसकी से पेंट फैक्ट्री तक पहुंचना मुश्किल हो गया। गली में बने रैंप ने भी काफी मुश्किल पैदा की।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें