Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली का AQI, गोपाल राय बोले- NCR से राजधानी में आ रहा प्रदूषण

राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दमघोंटू हवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। हमारी सरकार इस पर पूरी ताकत से काम कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 26 Nov 2023 12:22 PM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली का AQI।

एएनआई, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दमघोंटू हवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। शनिवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार के बाद हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहना है कि सरकार इस पर पूरी ताकत से काम कर रही है।

कम हुए पराली जलाने के मामले

पर्यावरण मंत्री ने समाचार एजेंसी से बातचीत करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। हमारी सरकार इस पर पूरी ताकत से काम कर रही है। मैं दिल्ली की जनता से भी कहना चाहूंगा कि आज उत्तर भारत में प्रदूषण में पराली जलाने की बहुत कम घटनाएं शामिल हैं...।

एनसीआर में दिल्ली की तरह लागू होंगे पाबंदियां

उन्होंने आगे कहा अब स्थानीय प्रदूषण स्रोतों के कारण उत्तरी एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ रहा है। मैं लोगों से आग्रह करना चाहूंगा कि जिस तरह दिल्ली में से ग्रेप-3 की पाबंदियों को सख्ती से लागू किया गया है। उसी तरह एनसीआर में पाबंदियों की नियमित निगरानी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के साथ देश में पांचवां सबसे प्रदूषित शहर बना गाजियाबाद, हवा 'जहरीली' होने के ये हैं मुख्य कारण

इन दिनों प्रदूषण में बायोमास जलने का बड़ा प्रभाव दिखाई दे रहा है, क्योंकि वर्तमान प्रदूषण स्थानीय स्रोतों के कारण है। जो एनसीआर से दिल्ली आ रहा है। मुझे लगता है कि स्थिति को बदलने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। साथ ही आने वाले दिनों मौसम में होने वाले बदलाव भी वायु गुणवत्ता में सुधार की गुंजाइश पैदा कर रहा है।

दिल्ली में रविवार को हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की है संभावना। इसके बाद सोमवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है। इसके बाद दिन के वक्त भी ठंड बढ़ेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। इसके पहले लगातार दो दिन न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस से कम था।

एनसीआर के शहरों में एयर इंडेक्स

  • दिल्ली- 389
  • फरीदाबाद- 417
  • गाजियाबाद- 389
  • गुरुग्राम- 336
  • ग्रेटर नोएडा- 368
  • नोएडा- 366

यह भी पढ़ें: आज के दिन ही वर्ष 2012 में हुई थी AAP की स्थापना, CM केजरीवाल बोले- हमारे जज्बे और जुनून में नहीं आई कोई कमी