Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AQI Today: धनतेरस पर इन्द्र देव हुए मेहरबान, दिल्ली-NCR में बारिश के बाद 400 के नीचे आया AQI; ग्रेप चार के नियम लागू

Delhi AQI Today केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 400 पर आ गया है जो गुरुवार को 500 के पार पहुंच गया था। आनंद विहार में एक्यूआई 462 आरके पुरम में 461 पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 397 रहा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 09:50 AM (IST)
Hero Image
Delhi AQI Today: धनतेरस पर बरसा जल, दिल्ली-NCR में बारिश के बाद 400 के नीचे आया AQI

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार रात से हो रही बारिश के चलते दिवाली से पहले लोगों को राहत की सांस मिल गई है। पिछले एक सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर की हवा इतनी जहरीली थी कि राजधानी का कोई भी इलाका सांस लेने लायक नहीं था। वहीं आज हुई राहत की बारिश के साथ लोगों को साफ हवा भी मिल गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 400 के नीचे आ गया है, जो गुरुवार को 500 के पार पहुंच था। आनंद विहार में एक्यूआई 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 397 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है, जिसके बाद वायु प्रदूषण में और भी सुधार हो सकता है।

AQI in Anand Vihar at 462, in RK Puram at 461, in Punjabi Bagh at 460 and in ITO at 464 pic.twitter.com/v4oo1fRrhH— ANI (@ANI) November 10, 2023

ग्रेप चार के नियमों का सख्ती से पालन कराने सड़क पर उतरे मंत्री

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए बृहस्पतिवार रात को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सहित दिल्ली सरकार के अन्य मंत्री ग्राउंड जीरो पर उतरे और ग्रेप चार के तहत लागू किए गए प्रतिबंधों का पालन हो रहा है की नहीं, इसका जायजा लिया। राय सिंघु बार्डर पर पहुंचे और वाहनों के एंट्री रजिस्टर की जांच की। साथ ही बार्डर पर तैनात जवानों से बात की। निरीक्षण के बाद राय ने कहा कि ग्रेप-4 के नियम सख्ती से लागू किए जा रहे हैं।

गाजीपुर बॉर्डर का निरीक्षण

इसी तरह राजस्व मंत्री आतिशी ने गाजीपुर, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कापसहेड़ा बार्डर, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुग्राम बार्डर व खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने शाहदरा पहुंचकर निरीक्षण किया। प्रदूषण को बढ़ता देख बृहस्पतिवार रात को दिल्ली सरकार के मंत्री सड़कों पर उतरे। शिक्षा मंत्री आतिशी ने गाजीपुर बॉर्डर का निरीक्षण किया। इस दौर कई भारी वाहन गैर जरूरी वस्तुओं के साथ पाए गए, जिन्हें लौटाया गया। फूल मंडी जा रहे ट्रकों को भो रोका गया।

गाजीपुर बॉर्डर से लौटाए गैर जरूरी वस्तुओं से भरे ट्रक

आतिशी ने बताया कि राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। सूचना मिली थी कि गैर जरूरी सामान ले जा रहे भारी वाहनों को भी दिल्ली में एंट्री दी जा रही है। यही देखने के लिए गाजीपुर बार्डर आई हैं। उन्होंने इस दौरान फूलों से भरा एक ट्रक रोका, जोकि गाजीपुर फूल मंडी आ रहा था। आतिशी ने कहा कि फूल जरूरी वस्तु में नहीं आता है। इसलिए उस ट्रक को लौटाया गया।

सभी मंत्री ग्राउंड जीरो पर उतरेंगे

इसी तरह कुछ और वाहन लौटाए गए। इससे पहले बृहस्पतिवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आप सरकार के सभी मंत्रियों संग संयुक्त बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि सीएक्यूएम द्वारा जारी ग्रेप-चार नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी मंत्री ग्राउंड जीरो पर उतरेंगे। सभी को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इन मंत्रियों को मिली कमान

राय को उत्तर एवं उत्तर पूर्व जिला, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को दक्षिण- पश्चिम और पश्चिम जिला, राजस्व मंत्री आतिशी को पूर्व और दक्षिण पूर्व जिला, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज को दक्षिण और नई दिल्ली जिला, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन को सेंट्रल और शाहदरा जिला और समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद को उत्तर पश्चिम जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Delhi Air Pollution: 27 हजार नवजातों की सांसों पर संकट का जिम्मेदार कौन, वायु प्रदूषण शारीरिक विकास में बाधक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर