Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्ली में कोहरे के साथ-साथ बढ़ रहा प्रदूषण, NCR में ठंड ने बढ़ाई मुसीबत, AQI 400 के पार

Delhi Pollution Update केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में रविवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 400 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 390 आरके पुरम में 380 पंजाबी बाग में 390 और आईटीओ में 350 रहा। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से हवा की रफ्तार बढ़ने पर इसमें हल्के सुधार के आसार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 07:33 AM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: दिल्ली में कोहरे के साथ-साथ बढ़ रहा प्रदूषण

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। पिछले दो महीने से दिल्ली प्रदूषण की मार झेल रही है। दिवाली से पहले कुछ दिनों की राहत मिलने के बाद फिर से प्रदूषण ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। सरकार इस मामले को लेकर गंभीर तो है, लेकिन इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकल पा रहा। कई दिनों से "गंभीर" श्रेणी में चल रहा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) अब "बेहद गंभीर" श्रेणी में चला गया है। दिल्ली के साथ साथ एनसीआर की हवा भी "बहुत खराब" श्रेणी में बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है, ऐसे में अगले कई दिनों तक हवा की "बहुत खराब" श्रेणी में अधिक बदलाव होने की कोई संभावना नहीं है।

दिल्ली में प्रदूषण, एनसीआर में ठंड

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में रविवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 400 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 390, आरके पुरम में 380, पंजाबी बाग में 390 और आईटीओ में 350 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार से हवा की रफ्तार बढ़ने पर इसमें हल्के सुधार के आसार हैं। वहीं दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी ठंड ने रफ्तार पकड़ ली है। एनसीआर के कई इलाकों में जबरदस्त ठंड के साथ कोहरा भी पड़ना शुरू हो गया है।

हवा की गुणवत्ता बेहद खराब

राजधानी में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी हुई। इस वजह से एयर इंडेक्स 350 से अधिक पहुंच गया। फिर भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार हवा की गति बहुत कम होने के कारण प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई। अगले तीन दिनों तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब खराब श्रेणी में बरकरार रहेगी। इसलिए अभी प्रदूषण से खास राहत मिलने की संभावना नहीं है

एनसीआर में भी नहीं मिल रही राहत

सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 354 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 323 था। इसके मुकाबले एयर इंडेक्स था। दिल्ली के वजीरपुर, शादीपुर, जहांगीरपुरी और विवेक विहार इन चार जगहों पर एयर इंडेक्स 400 से ज्यादा रहा। इस वजह से इन इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। गुरुग्राम को छोड़कर एनसीआर के अन्य सभी प्रमुख शहरों में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

एनसीआर के शहरों का इंडेक्स

  • फरीदाबाद- 318
  • गाजियाबाद- 316
  • ग्रेडटर नोएडा- 350
  • नोएडा- 330
  • गुरुग्राम- 284

दिल्ली में अधिक प्रदूषित इलाकों का एयर इंडेक्स

वजीरपुर- 421

शादीपुर- 416

जहांगीरपुरी- 419

विवेक विहार- 401

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: 27 हजार नवजातों की सांसों पर संकट का जिम्मेदार कौन, वायु प्रदूषण शारीरिक विकास में बाधक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर