Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर का बढ़ता प्रदूषण बढ़ा रहा लोगों की चिंता, जहरीले हुए राजधानी के कई इलाके; AQI 450 के पार

Delhi AQI Today केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 480 पर आ गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 450 आरके पुरम में 413 पंजाबी बाग में 418 और आईटीओ में 400 रहा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ साथ कोहरा भी छाने लगेगा।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर का बढ़ता प्रदूषण बढ़ा रहा लोगों की चिंता, जहरीले हुए राजधानी के कई इलाके

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। 10 नवंबर में दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश के बाद जहां लोगों को राहत की सांस मिली थी, वहीं 12 नवंबर के बाद दिल्ली-एनसीआर की हाव एक बार फिर जहरीली हो गई है। एक तरफ जहां दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में आ गई। वहीं एनसीआर के प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' में शामिल हो गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 480 पर आ गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 450, आरके पुरम में 413, पंजाबी बाग में 418 और आईटीओ में 400 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ साथ कोहरा भी छाने लगेगा।

तीन दिनों तक छाई रहेगी दिल्ली में स्मॉग की चादर

राष्ट्रीय राजधानी के वायुमंडल में बनी स्मॉग की चादर अगले तीन दिनों तक छाई रहने की आशंका है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान वायु की गुणवत्ता "गंभीर" श्रेणी में रहने के आसार हैं। मालूम हो कि दिल्ली में इस बार दो नवंबर के बाद से ही लोगों को भारी प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा था।

कल से मिलेगी थोड़ी राहत

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिन हवा की दिशा मुख्यतः उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहेगी। इसकी रफ्तार छह किमी प्रतिघंटे से कम रहेगी। खासतौर पर सुबह के समय हवा बिल्कुल शांत रहने के आसार हैं। इस दौरान तापमान में भी गिरावट होगी। इससे प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा होगा और लोगों को 16 तारीख तक जहरीली हवा में सांस लेनी पड़ेगी।

दिल्ली का एक्यूआइ दमघोंटू

पीछे मुड़कर देखें तो पिछले वर्षों की तुलना में इस बार राजधानी में जनवरी से लेकर सितंबर महीने तक प्रदूषण का स्तर कम रहा था। लेकिन, पहले तो वर्षा नहीं होने के चलते अक्टूबर में प्रदूषण सामान्य से ज्यादा रहा। फिर हवा की रफ्तार कम हो जाने और उत्तरी पश्चिमी दिशा से आने वाली हवा की वजह से दिल्ली का एक्यूआइ दमघोंटू हो गया। खासतौर पर पिछले तीन दिन तो दिल्ली वालों के लिए सबसे ज्यादा खराब बीते हैं। इन तीनों दिनों में एक्यूआइ 400 के ऊपर रहा है।

Delhi Air Pollution: 27 हजार नवजातों की सांसों पर संकट का जिम्मेदार कौन, वायु प्रदूषण शारीरिक विकास में बाधक