Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी, 200 एंटी-स्मॉग गन की तैनाती करेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली सरकार राजधानी में इस साल 200 एंटी-स्मॉग गन तैनात करने की योजना बना रही है। उन्होंने अपनी आवश्यकता के अनुसार एंटी-स्मॉग गन की खरीद के लिए निविदाएं जारी की हैं। इस साल हमने धूल प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 200 एंटी-स्मॉग गन तैनात करने की योजना बनाई है। नौ अक्टूबर से शुरू होने वाले धूल रोधी अभियान के तहत एंटी-स्मॉग गन की तैनाती की जाएगी।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 06 Oct 2023 07:16 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार राजधानी में इस साल 200 एंटी-स्मॉग गन तैनात करने की योजना बना रही है। अधिकारियों ने बताया कि नौ अक्टूबर से शुरू होने वाले धूल रोधी अभियान के तहत एंटी-स्मॉग गन की तैनाती की जाएगी। पीडब्लूडी ने पहले ही विभिन्न सब डिवीजनों से एंटी-स्मॉग गन किराए पर लेना शुरू कर दिया है।

पिछले साल 150 एंटी-स्मॉग गन की हुई थी तैनाती

एक अधिकारी ने बताया कि पीडब्ल्यूडी के तहत लगभग 19 उप-मंडल हैं। उन्होंने अपनी आवश्यकता के अनुसार एंटी-स्मॉग गन की खरीद के लिए निविदाएं जारी की हैं। इस साल, हमने धूल प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 200 एंटी-स्मॉग गन तैनात करने की योजना बनाई है। पिछले साल विभाग ने 150 एंटी-स्मॉग गन तैनात की थीं।

सुबह 9 बजे से शाम 6 तक रहेगी तैनाती

कुछ उपमंडलों में यह प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है। स्मॉग गन आम तौर पर सभी कार्य दिवसों पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक तैनात की जाएंगी। उन्हें सीएनजी ट्रक बीएस-VI पर लगाया जाएगा और पानी के टैंकर की क्षमता 7000 लीटर से कम नहीं होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: जहरीली हुई दिल्ली की हवा, सांसों का संकट शुरू; ग्रेप का पहला चरण लागू

अधिकारी ने कहा कि ठेकेदार को नियमित आधार पर एंटी-स्मॉग गन की आपूर्ति करनी होगी। यदि ठेकेदार, किसी भी दिन आवश्यक संख्या में एंटी-स्मॉग गन उपलब्ध कराने में विफल रहता है, तो ठेकेदार से प्रति दिन 20,000 रुपये या 2,500 रुपये प्रति घंटे की वसूली की जाएगी। टैंकरों को उनकी पूरी क्षमता से भरा जाना चाहिए, अन्यथा प्रतिदिन 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में प्रदूषण के 13 हॉट स्पॉट पर काम करेंगे 1,315 निगम कर्मचारी, एप से होगी शिकायतों की निगरानी