Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 जाने के साथ गई दिल्ली की सुंदरता, बाजारों और पर्यटन स्थलों पर लौटा अतिक्रमण

जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में शामिल होने आए विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों व विदेशी मेहमान भव्य और सुंदर दिल्ली को देखकर खूब आनंदित हुए। शानदार आथित्य में अच्छी यादों के साथ अपने वतन लौटें। दिल्ली वाले भी साफ-सुथरी राष्ट्रीय राजधानी को देखकर काफी खुश थे। दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटक तो दिल्ली को नजीर के रूप में देख रहे थे।

By Nimish HemantEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 04 Oct 2023 12:49 AM (IST)
Hero Image
G20 जाने के साथ गई दिल्ली की सुंदरता, बाजारों और पर्यटन स्थलों पर लौटा अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में शामिल होने आए विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों व विदेशी मेहमान भव्य और सुंदर दिल्ली को देखकर खूब आनंदित हुए। शानदार आथित्य में अच्छी यादों के साथ अपने वतन लौटें। दिल्ली वाले भी साफ-सुथरी राष्ट्रीय राजधानी को देखकर काफी खुश थे।

दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटक तो दिल्ली को नजीर के रूप में देख रहे थे, लेकिन इसकी यह चमक ज्यादा दिन तक बरकरार नहीं रह सकी है। प्रमुख बाजारों के साथ ही लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर अतिक्रमण लौटने लगा है।

फिर से लगने लगा जमावड़ा

कनॉट प्लेस, चांदनी चौक, लाल किला व इंडिया गेट जैसे प्रमुख स्थानों पर रेहड़ी-पटरी वालों का जमावाड़ा लगने लगा है। जहां रोजमर्रा के सामानों के साथ ही खाने-पीने के सामानों की बिक्री होने लगी है। इसके चलते इन स्थलों पर गंदगी की भी समस्या बढ़ रही है।

रेहड़ी-पटरी वालों पर है प्रतिबंध

चिंताजनक बात यह कि ये प्रमुख क्षेत्र पहले से ही रेहड़ी-पटरी वालों के लिए प्रतिबंधित हैं। जी-20 आयोजन से पहले इन स्थलों पर यह समस्या विद्यमान थी, लेकिन जी-20 में प्रशासन की कार्रवाई तथा बाद में उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश से उम्मीद थी कि अब यहां अतिक्रमण नहीं लौटेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इसके पहले जी-20 के मद्देनजर जगह-जगह लगाए गए गमलों में लगे पौधों के सूखने तथा गमलों के चोरी होने के मामले भी चर्चा में रहे हैं।

कनॉट प्लेस में लौटे पटरी वाले

जी-20 के मद्देनजर दिल्ली के दिल कनाट प्लेस की इमारतों का विशेष रूप से रंग रोगन किया गया था। साथ ही वहां के इनर व आउटर गलियारों में अवैध रूप से बैठते रेहड़ी-पटरी वालों को भी हटा दिया गया था, लेकिन अब यहां धीरे-धीरे हालात पूर्व की तरह होने लगे हैं। ए ब्लॉक के गलियारे व फुटपाथ तक पर कई दुकानें लगाकर लोग सामान बेचते दिखे।

इससे लोगों को आने जाने में भी परेशानी हो रही थी। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव विक्रम बधवार ने कहा कि कनाट प्लेस में अवैध रेहड़ी-पटरी को हाई कोर्ट ने प्रतिबंधित किया है, लेकिन इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

चांदनी चौक बेहाल

ऐतिहासिक चांदनी चौक की बेहाली फिर से लौट आई है। लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक दोनों तरफ फुटपाथों पर कई रेहड़ी-पटरी वाले दिखाई पड़े। जबकि यह भी क्षेत्र न सिर्फ रेहड़ी-पटरी वालों बल्कि मोटर वाहनों के लिए भी प्रतिबंधित है। जी-20 आयोजन के दौरान यहां से रेहड़ी-पटरी वालों के साथ ही सेंट्रल वर्ज पर बैठते भिखारियों और नशेड़ियों को हटाया गया था। अब यहां का मार्ग पूर्व स्थिति में आते दिख रहा है।

इंडिया गेट पर आइसक्रीम की ठेली

इंडिया गेट के आस-पास आइसक्रीम व गोलगप्पे की कई ठेलियां लगाई जा रही है। इसके साथ ही हाथ में झूमके समेत अन्य सामान बेचने वाले भी घूम रहे थे तथा पर्यटकों से खरीदने का आग्रह कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- Earthquake: NCR में बड़ा भूकंप आने के आसार कम, लेकिन खतरे से इनकार नहीं; जानिए दिल्ली के हालात पर भी रिपोर्ट

लाल किला के सामने लगा बाजार

लालकिला के बाहर सुभाष मार्ग पर पूरा बाजार लग गया है। खाने पीने के सामान के साथ चश्मा व बेल्ट के साथ गुब्बारे बेचने वालों का जमावाड़ा लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें- Festival Trains: भीड़ कम करने को पंजाब के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, जानिए दिल्ली से रवाना होने की टाइमिंग