Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Bengali Market: फेमस बंगाली मार्किट में मिल जाएगी फ्री पार्किंग, बस करना होगा ये एक काम

Delhi Bengali Market 93 वर्ष पुराने इस बाजार में तीन वर्ष से पार्किग दर प्रति घंटा 50 रुपये होने से कारोबार हो रहा प्रभावित। बाजार में पार्किग दर सर्वाधिक 50 रुपये प्रति घंटे है। एक घंटे से एक मिनट भी अधिक होने पर शुल्क बढ़कर 100 रुपये हो जाता है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Thu, 18 Aug 2022 12:54 PM (IST)
Hero Image
Delhi Bengali Market: बाजार में तीन वर्ष से पार्किग दर प्रति घंटा 50 रुपये होने से कारोबार हो रहा प्रभावित।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Bengali Market: मध्य दिल्ली में बहुत प्रसिद्ध बाजार है बंगाली मार्केट। यहां खाने-पीने के कई अच्छी दुकानें मौजूद है। सुबह से लेकर शाम तक ये बाजार गुलजार रहता है। मगर यहां चार पहिया से आने वालों को पार्किंग का अधिक शुल्क अदा करना पड़ता है। इसको देखते हुए अब यहां के दुकानदारों की ओर से ही एक अनोखी स्कीम निकाली गई है।

ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बंगाली मार्केट के दुकानदार खरीदारी के एवज में मुफ्त पार्किग की पेशकश कर रहे हैं। मंडी हाउस के नजदीक यह 93 वर्ष पुराना बाजार वर्ष 1930 से अस्तित्व में है। इसमें कुल 30 दुकानें हैं। इस बाजार में पार्किग दर दिल्ली में सर्वाधिक 50 रुपये प्रति घंटे है। एक घंटे से एक मिनट भी अधिक होने पर पार्किग शुल्क बढ़कर 100 रुपये हो जाता है।

दुकानदारों का कहना है कि इसके कारण उनके कारोबार में 40 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। इसलिए वे एक निश्चित मूल्य की खरीदारी पर मुफ्त पार्किग समेत अन्य पेशकश कर रहे हैं। एक दुकानदार ने अपनी दुकान के बाहर 2,000 रुपये से ज्यादा की खरीदारी करने पर मुफ्त पार्किग का बैनर भी लगा दिया है। उनके मुताबिक इस स्थिति में ग्राहकों का पार्किग शुल्क वह चुका रहे हैं।

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के संबंधित विभाग के एक अधिकारी ने सर्वाधिक पार्किग शुल्क का बचाव करते हुए कहा कि यह मुख्य मार्ग पर पार्किग को हतोत्साहित करने के लिए किया गया है।

तीन साल से चल रहा है विरोध

दुकानदारों के मुताबिक एनडीएमसी ने वर्ष 2019 से पार्किग दर ढाई गुना कर रखी है। इसके इतर कुछ सौ मीटर दूर कनाट प्लेस में पार्किग शुल्क अब भी 20 रुपये प्रति घंटे और अधिकतम 100 रुपये तक है। पहले यहां भी यहीं दर थी। इस बढ़ोतरी के खिलाफ स्थानीय दुकानदारों ने बाजार बंद के अलावा धरना-प्रदर्शन भी किया था, लेकिन कोई हल नहीं निकला तो कारोबार बनाए रखने का यह रास्ता निकाला है।

मुकेश गुप्ता (अध्यक्ष, बंगाली मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन) का कहना है कि यहां पार्किग शुल्क अन्य बाजारों से कई गुना अधिक है। इसका असर कारोबार पर पड़ रहा है। यह 40 प्रतिशत तक घट गया है। इसलिए ग्राहकों को लुभाने के लिए पार्किग शुल्क में छूट समेत अन्य पेशकश दी जा रही है।

संजीव गुप्ता (दुकानदार) का कहना है कि यह स्थानीय व खुदरा बाजार है। यहां लोग फल, सब्जी, दूध, ब्रेड, कपड़ा प्रेस कराने, किराने का सामान, खिलौने, किताबें समेत जरूरत के सामान खरीदने आते हैं। कुछ रेस्त्रां भी है। ऐसे में कोई 100 रुपये का सामान खरीदने यहां क्यों आएगा, जब पार्किग ही 50 रुपये की होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर