Move to Jagran APP

Delhi: मजबूत किलेबंदी करने से अब पुलिस परेशान, सिंघु बॉर्डर नहीं खुला; टीकरी, औचंदी और गाजीपुर सीमा खुली

किसानों के दिल्ली कूच करने के एलान के बाद 13 दिन पहले बंद किए गए सिंघु टीकरी औचंदी व गाजीपुर आदि मुख्य सीमाओं को खोलने का काम दिल्ली पुलिस ने शुरू कर दिया है लेकिन मजबूत किलेबंदी के कारण उन्हें सीमाओं को खोलने में परेशानी आ रही है। सबसे महत्वपूर्ण सिंघु सीमा (फ्लाई ओवर पर दोनों तरफ की मुख्य सड़कों) को पुलिस ने अभी खोलने का निर्णय नहीं लिया है।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 25 Feb 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
सड़क से वाहनों के लिए लेन खोलने के लिए कंक्रीट को अर्थ मुवर मशीन से तोड़ते हुए।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। किसानों के दिल्ली कूच करने के एलान के बाद 13 दिन पहले बंद किए गए सिंघु, टीकरी, औचंदी व गाजीपुर आदि मुख्य सीमाओं को खोलने का काम दिल्ली पुलिस ने शुरू कर दिया है, लेकिन मजबूत किलेबंदी के कारण अब उन्हें सीमाओं को खोलने में परेशानी आ रही है। सबसे महत्वपूर्ण सिंघु सीमा (फ्लाई ओवर पर दोनों तरफ की मुख्य सड़कों) को पुलिस ने अभी खोलने का निर्णय नहीं लिया है।

यानी मुख्य सड़क मार्ग बंद ही रहेंगे। दोनों तरफ की सड़कों पर पुलिस का कड़ा पहरा अभी जारी ही रहेगा। यहां फ्लाई ओवर के दोनों तरफ की सर्विस लेनों को दो दिनों से खोलने की कवायद जारी है। दोनों तरफ केवल एक-एक लेन खोलने की प्रक्रिया जारी है। रविवार देर रात तक यहां दोनों तरफ की सर्विस लेनों को नहीं खोला जा सका।

सर्विस रोड खोलने का काम दो दिन से जारी

दिल्ली से हरियाणा की ओर जाने वाली सर्विस रोड की एक लेन खोलने का काम दो दिनों से जारी है। हरियाणा से दिल्ली जाने वाली सर्विस रोड से काफी हद तक सामान हटा लिए गए हैं। दोनों तरफ की सर्विस लेनों से कई बैरिकेड तो हटा लिए गए अब एक मात्र जर्सी बैरियर बचा हुआ है। जर्सी बैरियर के बीच छह फीट कंक्रीट की दीवार बना देने के कारण अर्थ मूवर्स मशीन से उसे काटकर हटाने का काम जारी है।

सोमवार सुबह तक खुल जाएंगी लेनें

संभावना जताई जा रही है कि दोनों सर्विस लेनें सोमवार सुबह तक वाहन चालकों के लिए खोल दी जाएगी। यहां से पहले एक ही तरफ से पैदल यात्री आ जा पा रहे थे। अब उनकी आवाजाही दोनों तरफ से शुरू हो गई है। मौके पर बाहरी उत्तरी जिला के डीसीपी रवि कुमार सिंह दिनभर मौके पर मौजूद रहकर दोनों तरफ की सर्विस लेने खोलने की कवायद में जुटे रहे।

बैरिकेड्स पास में ही रहेंगे

गाजीपुर सीमा पर भी दोनों तरफ के मुख्य सड़क मार्ग खोल दिए गए। लेकिन सीमा पर रखे गए विभिन्न तरह के बैरिकेड्स जिन्हें अभी हटाकर साइड में रख दिए गए हैं, वे वहीं रखे रहेंगे। पुलिसकर्मियों की भी तैनाती 24 घंटे रहेगी। यहां की दोनों तरफ की सर्विस लेने अभी बंद ही रहेगी। सर्विस लेनों को नहीं खोला गया है।

टीकरी बॉर्डर खोला गया

उधर टीकरी सीमा को रविवार से खोल दिया गया। रास्ता खुलने से छोटे से लेकर बड़े वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई। शनिवार को लोहे और कंक्रीट के बैरिकेड हटाकर एक तरफ का रास्ता खोला गया था। रविवार को दोनों तरफ के रास्तों को पूरी तरह से खोल दिया गया, जिससे हरियाणा से दिल्ली और दिल्ली से हरियाणा आने जाने वाले वाहन चालकों को काफी राहत मिल रही है।

ये भी पढ़ें- ...तो दिल्लीवालों का 15 दिन के अंदर पानी का बिल हो जाएगा माफ, CM केजरीवाल ने लोगों से की ये अपील

सीमा पर सुरक्षाकर्मी अभी भी तैनात ही हैं। सभी सीमाओं पर चौकसी व बैरिकेडिंग की तैयारी पहले की तरह ही रहेगी ताकि किसानों के दिल्ली की तरफ आने की सूचना मिलने पर मिनटों में सीमाओं को बंद किया जा सके।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।