Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतिशी का बजट भाषण: 10 बार से ज्यादा रामराज्य का जिक्र, पढ़ीं रामचरितमानस की चौपाईयां; CM केजरीवाल को बताया...

वित्त मंत्री आतिशी ने बजट भाषण में कहा जिस तरह भगवान श्रीराम ने तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए अपना वचन निभाया उसी तरह केजरीवाल भी विरोधियों द्वारा पैदा की गई सभी मुश्किलों का हल निकालते हुए अपने सभी वायदे पूरे करने में लगे हुए हैं। वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि तीर्थ यात्रा योजना के लिए 80 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

By Jagran News Edited By: Sonu SumanUpdated: Mon, 04 Mar 2024 12:39 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार का कहना है कि इस बार का बजट राम राज्य पर आधारित है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार का कहना है कि इस बार का बजट राम राज्य पर आधारित है। वित्त मंत्री आतिशी ने अभी तक 10 बार रामराज्य का जिक्र कर चुकीं है। उन्होंने कई बार राम चरित मानस की चौपाइयों का भी जिक्र किया। इतना ही नहीं वित्त मंत्री ने अरविंद केजरीवाल की तुलना भगवान राम से की है।

आतिशी ने कहा, 'जिस तरह भगवान श्रीराम ने तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए अपना वचन निभाया, उसी तरह केजरीवाल भी विरोधियों द्वारा पैदा की गई सभी मुश्किलों का हल निकालते हुए अपने सभी वायदे पूरे करने में लगे हुए हैं। आतिशी ने इसके साथ ही सत्येंद्र जैन को भगवान हनुमान बताया। उन्होंने कहा कि जिस तरह भगवान राम संजीवनी बूटी लाकर भगवान राम की समस्या दूर की थी। उसी तरह सत्येंद्र जैन ने दिल्ली की चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था को पटरी पर लाया था।

तीर्थ यात्रा योजना के लिए 80 करोड़ का प्रावधान

वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि तीर्थ यात्रा योजना के लिए 80 करोड़ का प्रावधान किया गया है। न्याय व्यवस्था के लिए बजट में तीन हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री आतिशी ने कहा, "2014-15 में दिल्ली की जीएसडीपी 4.95 लाख करोड़ रुपए थी और पिछले दस साल में दिल्ली की जीएसडीपी करीब ढाई गुना बढ़कर 11.08 लाख करोड़ रुपये हो गए है। 2014-15 में दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 2.47 लाख रुपए थी और 2023-24 में ये 4.62 लाख हो गई है जो राष्ट्रीय औसत से ढाई गुना ज्यादा है।'

ये भी पढ़ेंः वोट के बदले नोट लेने पर अब MP-MLA पर भी चलेगा मुकदमा, सांसदों को कानूनी छूट देने से SC का इनकार; पलटा 26 साल पुराना फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर