Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LG के आदेश पर धड़ाधड़ हो रही दिल्ली की सफाई, MCD ने दो दिन में सड़कों से हटाया 1653 मीट्रिक टन मलबा

प्रदूषण से निपटने के लिए एलजी सक्सेना के निर्देश पर दिल्ली में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। नगर निगम पीडब्ल्यूडी और एनडीएमसी ने मिलकर दो दिनों में सड़कों से 1653.73 मीट्रिक टन गाद और मलबा हटाया है। इस अभियान से दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर कम करने में मदद मिलेगी। बारिश रुकने के बाद धूल सड़कों पर गाद का रूप ले चुकी थी।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 26 Sep 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली की सड़कों से 1653.73 मीट्रिक टन गाद एवं मलबा दो दिनों में हटाया गया।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रदूषण से जंग में एलजी वीके सक्सेना के निर्देश पर नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और एनडीएमसी ने दो दिनों के भीतर दिल्ली की सड़कों से 1653.73 मीट्रिक टन गाद एवं मलबा हटा दिया है।

राजनिवास के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम ने सभी 12 जोन से मंगलवार को 404.65 मीट्रिक टन तथा बुधवार को 1249.08 मीट्रिक टन गाद और मलबा हटाया। इसमें से अधिकतर गाद और मलबा शाहदरा दक्षिण जोन से हटाया गया जो क्रमशः 122.25 मीट्रिक टन था।

मलबे को निर्धारित डंपिंग साइट पर जमा किया गया

दो दिनों में कुल 861.58 मीट्रिक टन था। दूसरे नंबर पर केशवपुरम जोन रहा, जहां से मंगलवार को 92.80 मीट्रिक और बुधवार को 69.00 मीट्रिक टन गाद एवं मलबा हटाया गया। इस मलबे को पहले से निर्धारित डंपिग साइट पर जमा किया गया है, जहां इसे जैव उपचार के लिए दोबारा से प्रोसेस किया जाएगा।

एलजी ने 20 सितंबर को की थी समीक्षा बैठक

गौरतलब है कि एलजी ने 20 सितंबर को दिल्ली में वायु प्रदूषण का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की थी, जिसमें उन्होंने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए अग्रिम तैयारियों पर जोर दिया था। साथ ही सोमवार को उन्होंने नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, एनडीएमसी, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग और जल बोर्ड से अगले दस दिनों में धूल मुक्त दिल्ली अभियान चलाने को कहा था। साथ ही इस अभियान को वर्ष भर चलने वाले अभियान में बदलने को भी कहा था।

बारिश रुकने के साथ धूल और गाद जम गई

मालूम हो कि सड़कों से उड़ती धूल दिल्ली में प्रदूषण को बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाती है। बरसात रुकने के बाद यह धूल और गाद सड़कों के किनारे बड़ी मात्रा में जम गई है, जो वाहनों की आवाजाही के साथ हवा में उड़कर दिल्ली में वायु प्रदूषण को बढ़ाने में एक बड़ा कारण बन रही है।

यह भी पढ़ें: 'अब मैं आ गया हूं, चिंता मत करो', दिल्ली की सड़कों पर उतरे केजरीवाल; BJP पर लगाया साजिश रचने का आरोप