Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

3 दिन दिल्ली बंद! यात्रा के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले समय से पहले घर से निकलें

Delhi Traffic Advisory दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक लॉकडाउन जैसे हालात रहेंगे। दरअसल जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान एहतियात को लेकर ऐसा निर्णय लिया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इसके साथ ही पुलिस ने किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपील की है कि यात्रा के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले लोग समय से पहले घर से निकलें।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sat, 26 Aug 2023 10:41 AM (IST)
Hero Image
3 दिन दिल्ली बंद! यात्रा के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले समय से पहले घर से निकलें

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Traffic Advisory : रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट दिल्लीवासियों के साथ ही आसपास के शहरों में रहने वालों के यातायात के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

ऐसे में यहां आने-जाने वाले यात्रियों के लिए यातायात पुलिस ने विशेष व्यवस्था की है। यात्रियों से अपील की गई है कि वे अपनी यात्रा निर्धारित समय से काफी पहले शुरू करें। यदि जरूरी न हो, तो निजी वाहन से यात्रा न कर मेट्रो का इस्तेमाल करें।

एयरपोर्ट के लिए यह रहेगी व्यवस्था

गुरुग्राम से टर्मिनल तीन और एक के लिए- एनएच 48-राव गजराज सिंह मार्ग-पुरानी दिल्ली गुरुग्राम रोड-एनएच 48 सर्विस रोड से टर्मिनल तीन तक पहुंचें। टर्मिनल एक के लिए टर्मिनल तीन रोड से एनएच-48 सर्विस रोड-संजय टी-प्वाइंट-उलान बटार मार्ग से टर्मिनल एक तक पहुंचें।

द्वारका से टर्मिनल तीन और एक के लिए- द्वारका मोड़-एनएच-48 नएच 48 सर्विस रोड से टर्मिनल तीन तक पहुंचें। टर्मिनल एक के लिए टर्मिनल तीन रोड से एनएच-48 सर्विस रोड-संजय टी प्वाइंट-उलान बटार मार्ग से टर्मिनल एक तक पहुंचें।

नई दिल्ली से टर्मिनल तीन और एक के लिए- एम्स चौक-रिंग रोड-मोती बाग चौक-आरटीआर मार्ग-संजय टी प्वाइंट-एनएच 48 सर्विस रोड से टर्मिनल तीन तक पहुंचें, वहीं संजय टी प्वाइंट-उलान बटार मार्ग से टर्मिनल एक तक पहुंचें।

Also Read- 

G20 Summit: दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे केंद्र सरकार के सभी दफ्तर, अधिसूचना जारी

Delhi Closed: सूनी सड़कें, बसें बंद, मेट्रो स्टेशन में ताला... ट्रैफिक पुलिस का पूरा प्लान देखकर ही निकले बाहर

पश्चिमी दिल्ली से टी3 और टी1 तक के लिए

पंजाबी बाग चौक-रिंग रोड-राजा गार्डन चौक-नजफगढ़ रोड-पंखा रोड-डाबरी-द्वारका रोड-रोड नंबर 224, डाबरी-गुरुग्राम रोड लेने की सलाह दी गई है।

वहीं, उत्तरी और पूर्वी दिल्ली से टी-3 और टी1 तक, यात्री आइएसबीटी कश्मीरी गेट-रानी झांसी फ्लाईओवर-रोहतक रोड-पंजाबी बाग चौक-रिंग रोड-राजा गार्डन चौक-नजफगढ़ रोड-पंखा रोड-डाबरी द्वारका रोड-रोड नंबर 224 का उपयोग कर सकते हैं। डाबरी-गुरुग्राम रोड-सेक्टर-22, द्वारका रोड-यूईआर-II-सर्विस रोड एनएच-48-टी3 टर्मिनल रोड/उल्लान बटार मार्ग और टर्मिनल टी1 से यात्रा कर सकते हैं।

सराय रोहिल्ला स्टेशन के लिए

दक्षिण दिल्ली से : धौला कुआं फ्लाईओवर-वंदे मातरम मार्ग-दयाल चौक-फैज रोड-न्यू रोहतक रोड-लिबर्टी सिनेमा-नवहिंद स्कूल मार्ग से रेलवे स्टेशन तक पहुंचें।

पूर्वी दिल्ली से : नोएडा लिंक रोड/ पुस्ता रोड-शास्त्री पार्क-जीटी रोड-युधिष्ठिर सेतु-जीटी करनाल रोड-रानी झांसी फ्लाईओवर के नीचे रामबाग मार्ग वीर बंदा बैरागी मार्ग-ओल्ड रोहतक रोड से स्टेशन तक पहुंचें।

पश्चिम दिल्ली से : पंजाबी बाग जंक्शन-रोहतक रोड-न्यू रोहतक रोड से स्टेशन तक पहुंचें।

उत्तरी दिल्ली से : आजादपुर चौक-रिंग रोड-प्रेम बाड़ी पुल-महाराजा नाहर सिंह मार्ग- बंदा बैरागी मार्ग-ओल्ड रोहतक रोड से स्टेशन तक पहुंचें।

हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के लिए

दक्षिण दिल्ली से : धौला कुआं फ्लाईओवर-रिंग रोड-एम्स चौक-बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु-लाजपत राय मार्ग की ओर स्लिप रोड-लोधी रोड-नीला गुंबद-हजरत निजामुद्दीन मार्ग निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन रोड से पहुंचें।

पूर्वी दिल्ली से : नोएडा लिंक रोड-दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे-महात्मा गांधी मार्ग-निजामुद्दीन एंट्री-दो रोड से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक पहुंचे।

पश्चिम दिल्ली से : पंजाबी बाग जंक्शन-महात्मा गांधी रोड-राजा गार्डन चौक-नारायणा फ्लाईओवर-धौला कुआं फ्लाईओवर-रिंग रोड-एम्स चौक-बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु-लाला लाजपत राय मार्ग की ओर स्लिप रोड से रेलवे स्टेशन स्टेशन तक पहुंचें।

उत्तरी दिल्ली से : मुकरबा चौक-मजनूं का टीला-रिंग रोड से युधिष्ठिर सेतु की ओर बायां लूप जीटी रोड शात्री पार्क पुस्ता रोड से रेलवे स्टेशन तक पहुंचें।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए

दक्षिण और पश्चिम दिल्ली से : धौला कुआं-रिंग रोड-नारायणा फ्लाईओवर-मायापुरी चौक-कीर्ति नगर मेन रोड-शादीपुर फ्लाईओवर-पटेल रोड (मुख्य मथुरा मार्ग)-पूसा गोल चक्कर-पूसा रोड-दयाल चौक-पंचकुइयां रोड-आउटर सर्कल कनाट प्लेस-चेम्सफोर्ड रोड पहाड़गंज साइड या मिंटो रोड-अजमेरी गेट साइड के लिए भवभूति मार्ग और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचें।

पूर्वी दिल्ली से : युधिष्ठिर सेतु-बुलेवार्ड रोड-रानी झांसी फ्लाईओवर-झंडेवालान गोल चक्कर-डीबी गुप्ता रोड-शीला सिनेमा रोड-पहाड़गंज ब्रिज से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचें।

पुरानी दिल्ली स्टेशन के लिए दक्षिण पूर्वी दिल्ली से : रिंग रोड-आश्रम चौक-सराय काले खां-दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे-नोएडा लिंक रोड-पुस्ता रोड-युधिष्ठिर सेतु-आइएसबीटी कश्मीरी गेट-लोथियन रोड-छत्ता रेल-एसपी मुर्खजी मार्ग-कौड़िया पुल से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे।

पश्चिमी व उत्तरी दिल्ली की ओर से : पंजाबी बाग जंक्शन-रोहतक रोड-रानी झांसी फ्लाईओवर-लोथियन रोड-छत्ता रेल-कौड़िया पुल।

आठ सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में रहेगी छुट्टी

सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी-20 सम्मेलन के चलते शीर्ष अदालत में आठ सितंबर को अवकाश की घोषणा की है। इस आशय की अधिसूचना सर्वोच्च अदालत की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

चूंकि गत 24 अगस्त को केंद्रीय कार्मिक, जन शिकायतें और पेंशन मंत्रालय ने इस संबंध में आफिस मेमो जारी किया था। इसमें केंद्र व राज्य के सभी कार्यालयों को दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर बंद रखने का आग्रह किया गया था। यह फैसला इस सम्मेलन के दौरान सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिहाज से किया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर