Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले दिल्ली के 11 खिलाड़ी सम्मानित, केजरीवाल बोले- खिलाड़ियों की पूरी मदद करेगी सरकार

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कैश इंसेंटिव स्कीम के तहत गोल्ड मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ सिल्वर को 75 लाख और कांस्य को 50 लाख रुपये का चेक सौंपा। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार खिलाड़ियों को हर स्तर पर मदद करेगी। हमने दिल्ली में देश की सबसे बेस्ट स्पोर्ट्स नीति बनाई है और अब इसमें कुछ और सुधार करेंगे।

By V K Shukla Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Wed, 06 Mar 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले दिल्ली के 11 खिलाड़ी सम्मानित

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एशियन गेम्स-2022 में मेडल जीतने वाले दिल्ली के 11 खिलाड़ियों व तीन कोच को सम्मानित किया। इस दौरान सीएम ने कैश इंसेंटिव स्कीम के तहत गोल्ड मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़, सिल्वर को 75 लाख और कांस्य को 50 लाख रुपये का चेक सौंपा।

दिल्ली में सबसे बेस्ट नीति बनाई- केजरीवाल

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार खिलाड़ियों को हर स्तर पर मदद करेगी। हमने दिल्ली में देश की सबसे बेस्ट स्पोर्ट्स नीति बनाई है और अब इसमें कुछ और सुधार करेंगे। उन्होंने कहा कि मेडल जीतने के बाद तो हर कोई खिलाड़ियों को सम्मान देने के लिए आगे आता है, लेकिन जब ये खिलाड़ी संघर्ष कर रहे होते हैं, तब उनकी मदद करने कोई नहीं आता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार प्ले एंड प्रोग्रेस और मिशन एक्सिलेंस स्कीम के तहत आर्थिक मदद देकर खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों के लिए तैयार करती है। देश भर के खिलाड़ियों से अपील है कि वो भी दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से जुड़ें और प्रतिभावान बच्चों को निखारने में मदद करें। इस दौरान खेल मंत्री आतिशी, विधायक दिलीप पांडे समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल शुरू

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली से अंतरराष्ट्रीय पटल पर बेहतरीन खिलाड़ी निकल सकें। इसके लिए लिए हमने दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की शुरूआत की है। हालांकि, अभी उस यूनिवर्सटी को बनने में करीब तीन साल लगेंगे, लेकिन उस यूनिवर्सिटी के तहत दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल शुरू कर दिया गया है। इसमें दाखिला लेने के लिए पिछले साल देशभर से लगभग 15 हजार बच्चों ने आवेदन किया था। ऐसे में चयन के लिए कड़ी प्रक्रिया हुई और 17 राज्यों में से 172 बच्चों का चयन किया गया। अब इन बच्चों को अंतराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इनको मिला इतने रुपये का पुरस्कार

अभिषेक वर्मा- 1.75 करोड़ रुपये

अमोज जैकब- 1 करोड़ रुपये

पवन कुमार- 1 करोड़ रुपये

अनहत सिंह- 1 करोड़ रुपये

राजेश्वर तिवारी- 75 लाख रुपये

दीपक पुनिया- 75 लाख रुपये

तेजस्विन शंकर- 75 लाख रुपये

रोहन कपूर- 75 लाख रुपये

हीरल साधू- 50 लाख रुपये

तन्वी खन्ना- 50 लाख रुपये

अमन- 50 लाख रुपये

सुनील कुमार- 6 लाख रुपये

राहुल कौश- 6 लाख रुपये

मुकेश डबास- 6 लाख रुपये

खिलाड़ियों के लिए सरकार की प्रमुख योजनाएं

कैश इंसेंटिव स्कीम

दिल्ली सरकार प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए ’कैश इंसेंटिव टू आउटस्टैंडिंग प्लेयर्स/स्पोर्ट्समेन’ योजना चलाती है। इसके तहत सरकार का शिक्षा निदेशालय टैलेंटेड खिलाड़ियों को नकद प्रोत्साहन राशि देता है। जो खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर के खेलों में देश और दिल्ली के लिए सम्मान लाते हैं, उन्हें इसके तहत पुरस्कृत किया जाता है।

इस साल एशियन गेम्स में मेडल लाने वाले खिलाड़ी और उनके कोचों को कुल 9.43 करोड़ रुपए दिए गए।इसके अलावा प्ले एंड प्रोग्रेसिव स्कीम व मिशन एक्सीलेंस स्कीम चलाती है। प्ले एंड प्रोग्रेसिव स्कीम से अब तक हुए 1,442 लाभार्थी हुए हैं। मिशन एक्सीलेंस स्कीम से 394 खिलाड़ी लाभांवित हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Land For Job Scam: लालू यादव के निजी सचिव पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, CBI ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट में जोड़े तीन और नाम