Move to Jagran APP

Arvind Kejriwal: भविष्य की चिंता... ED के तर्कों पर ध्यान, कोर्ट में कैसा था CM केजरीवाल का व्यवहार

ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया है। कोर्ट से ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री की 10 दिनों की रिमांड मांगी थी। रिमांड पर सुनवाई के दौरान ईडी ने शराब घोटाले के मामले को लेकर कई बड़े दावे किए। बहस के दौरान अरविंद केजरीवाल का ध्यान ईडी के तर्क और दावे पर टिका रहा।

By Vineet Tripathi Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 22 Mar 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
कोर्ट में कैसा था CM केजरीवाल का व्यवहार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। वर्ष 2011 में भ्रष्टाचार के विरुद्ध जिस अरविंद केजरीवाल की आवाज को पूरी दिल्ली ने सुर दिया था, उन्हीं अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की नई आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भारी सुरक्षा इंतजाम के बीच राउज एवेन्यू कोर्ट लाया गया। कड़े सुरक्षा घेरे में कोर्ट रूम में दाखिल हुए मुख्यमंत्री के माथे पर परिवार व पार्टी के साथ ही खुद के भविष्य की चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती थीं।

ईडी के तर्क पर था केजरीवाल का ध्यान

अदालत में सुनवाई शुरू होने से पहले कटघरे में अधिवक्ता केजरीवाल को कानूनी पेचीदगियों की जानकारी दे रहे थे, लेकिन उनकी पेशानी पर पड़ता बल उनके चेहरे पर साफ झलक रहा था। अदालत की सुनवाई शुरू होने के बाद केजरीवाल चुपचाप बैठे थे, लेकिन उनका ध्यान ईडी की तरफ से पेश हुए अधिवक्ताओं के तर्कों पर था।

अदालत के अंदर जब एक-एक करके ईडी आबकारी घोटाले की परतें खोल रही थी, तब केजरीवाल गहरी सोच में डूबे नजर आ रहे थे। वहीं जब उनकी तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने एक के बाद एक ईडी के तर्कों पर जवाब देना शुरू किया तो ऐसा प्रतीत हुआ, जैसे केजरीवाल कुछ राहत महसूस कर रहे हैं। कुल मिलाकर करीब तीन घंटे तक चली लंबी सुनवाई के दौरान केजरीवाल शांत बैठे दोनों ओर के कानूनी तर्कों को सुनते रहे।

अधिवक्ताओं से मिले केजरीवाल

सुनवाई समाप्त होने के बाद केजरीवाल की तरफ से पेश हुए अधिवक्ता ने अदालत से कुछ समय के लिए केजरीवाल से मुलाकात की अनुमति देने की मांग की। अदालत ने अनुरोध स्वीकार कर कोर्ट रूम में मिलने की अनुमति दी। इसके बाद केजरीवाल से अदालत कक्ष के अंदर ही कई अधिवक्ताओं ने मुलाकात कर साथ होने का हौसला दिलाया।

राष्ट्र को समर्पित है जीवन: केजरीवाल

अदालत के समक्ष पेश होने के लिए ले जाए जाने के दौरान केजरीवाल ने मीडियाकर्मियों से कहा कि वह जेल के अंदर हों या बाहर, उनका जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित है। गुरुवार को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद केजरीवाल की यह पहली प्रतिक्रिया थी।

यह भी पढ़ें- 

Arvind Kejriwal: क्या जेल से सरकार चला सकते हैं CM अरविंद केजरीवाल? क्या कहते हैं कानून के जानकार

दिल्ली शराब घोटाले से किसे 600 करोड़ का फायदा, कितनी बार दी गई रिश्वत? ED ने किए कई बड़े दावे

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।