Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ED के सामने फिर पेश नहीं होंगे दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल? AAP ने दिया ये जवाब

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने तीसरा समन भेजकर 3 जनवरी को पूछताछ में शामिल होने के लिए बुलाया है। इस पर आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को जवाब दिया। गौरतलब है कि दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को भी समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले भी ईडी ने केजरीवाल को दो समन दिए थे।

By Jagran News Edited By: Pooja Tripathi Updated: Tue, 02 Jan 2024 03:44 PM (IST)
Hero Image
अरविंद केजरीवाल क्या ईडी के समन पर होंगे पेश? फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए भेजे गए समन पर तीन जनवरी को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पेश होना है। ऐसे में आम आदमी पार्टी से जब इस मामले में मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पूछा गया कि क्या केजरीवाल ईडी के सामने पेश होंगे तो इस पर फिर वही गोलमोल जवाब मिला।

दरअसल आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ से जब पूछा गया कि केजरीवाल को तीन जनवरी को पेश होने के लिए ईडी का तीसरा समन मिला है, तो क्या वह कल ईडी के सामने पेश होंगे?

पत्रकार के इस सवार के जवाब में प्रियंका ने कहा कि हम कानून के अनुसार काम करेंगे। एक और पत्रकार ने इसी से जुड़ा सवाल किया तो प्रियंका ने कहा कि इस सवाल का जवाब हमारी कानूनी टीम ज्यादा बेहतर तरीके से दे सकती है, हम कानून के अनुसार की कार्य करेंगे।

तीन बार समन के बाद न पेश होने पर क्या है कानून

ईडी के तीन समन मिलने के बाद भी अगर मुख्यमंत्री पेश न हों तो ईडी के पास कानूनी अधिकार है कि वह गिरफ्तारी कर सकती है। हालांकि यह अधिकार सीमित हैं।

ईडी अपने इस अधिकार का तब ही इस्तेमाल कर सकती है जब उसके पास पुख्ता सबूत हों कि मुख्यमंत्री अपराध में लिप्त हैं। अगर पुख्ता सबूत न हों तो संवैधानिक पद पर बैठे शख्स की गिरफ्तारी नहीं हो सकती।

— AAP (@AamAadmiParty) January 2, 2024