Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Mohalla Bus: दिल्लीवासियों का सफर होगा आसान, सड़कों पर जल्द दौड़ेंगी 100 मोहल्ला बसें

दिल्ली सरकार की मोहल्ला बस सेवा इसी महीने से शुरू होने जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल से बाहर आ जाने के बाद सरकार उद्घाटन की तारीख तय कर रही है। इन बसों को 10-10 किमी के दायरे में चलाने की योजना है। मोहल्ला बसों में 23 यात्री सीटें और 13 यात्रियों के खड़े होने की क्षमता है।

By V K Shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
100 मोहल्ला बसें जल्द उतर रहीं सड़कों पर। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार की बहु प्रतीक्षित मोहल्ला बस (Mohalla Buses) सेवा इसी माह से शुरू होने जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के जेल से बाहर आ जाने से सरकार उद्घाटन की तारीख तय कर रही है।

माना जा रहा है कि नौ मीटर लम्बी एसी इलेक्ट्रिक बसें इसी माह के आखिरी सप्ताह से दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि 100 मोहल्ला बसों के साथ इस सेवा की शुरूआत 15 सितंबर से होने वाली थी, लेकिन अब यह इस महीने के आखिर में शुरू होगी।

इन बसों को कुशक नाला व गाजीपुर डिपो में रखा गया है। मोहल्ला बसों के चलने से फर्स्ट माइल व लास्ट माइल कनेक्टिविटी बेहतर होगी। सरकार ने 2025 तक 2,180 एसी मोहल्ला बसों को चलाने की योजना बनाई है।

मोहल्ला बसों के लिए रूट तैयार

अभी पीएमआई कंपनी की 9 मीटर लम्बी इलेक्ट्रिक बसें सरकार को मिलनी शुरू हुई हैं। अगले महीने से जेबीएम कंपनी की भी बसें आनी शुरू हो जाएंगी। मोहल्ला बसों के लिए रूट तैयार कर लिया गया है। इन बसों को 10-10 किमी के दायरे में चलाने की योजना है।

जिन इलाकों में 12 मीटर लम्बी बसें नहीं पहुंच पाती हैं, वहां भी मोहल्ला बसें चलाई जाएंगी। ये बसें लोगों को घर के पास से बस टर्मिनलों, मेट्रो स्टेशनों व मुख्य सड़कों तक आवागमन को सुगम बनाएंगी। मोहल्ला बसों में 23 यात्री सीटें और 13 यात्रियों के खड़े होने की क्षमता है।

फुल चार्ज होने पर 120-130 किमी चलेगी बस

बस एक बार फुल चार्ज होने पर 120-130 किमी चल सकेगी। इन बसों में 25 प्रतिशत सीटें (6 सीटें) गुलाबी हैं, जो विशेष रूप से महिला यात्रियों के लिए आरक्षित, महिलाओं को इन बसों में भी किराया नहीं लगेगा।

मोहल्ला बसों में किराया दिल्ली सरकार की 12 मीटर लंबी एसी बसों के समान ही होगा। मोहल्ला बसों की पार्किंग और रखरखाव के लिए 16 डिपो तैयार किए जा रहे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर