Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi CM Atishi: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को मिली Z कैटेगरी की सुरक्षा, गृह मंत्रालय ने दिया आदेश

Delhi CM Atishi Security दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के एक सप्ताह बाद जेड कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है। गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार उन्हें सुरक्षा दी गई है। आतिशी ने अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने के बाद सीएम पद की शपथ ली है। जेड श्रेणी की सुरक्षा में पीएसओ एस्कॉर्ट और सशस्त्र गार्ड भी शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को मिली Z सुरक्षा।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को जेड श्रेणी की सुरक्षा (Z Category Security) दी गई है। आतिशी हाल ही में दिल्ली की मुख्यमंत्री बनी हैं, उन्होंने 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को जानकारी दी कि शपथ लेने के कुछ दिनों बाद Z सुरक्षा कवर प्रदान किया है। उन्हें दिल्ली पुलिस द्वारा उनके काफिले में एक पायलट सहित सुरक्षा कवर प्रदान किया गया।

दिल्ली पुलिस के 22 कर्मी भी रहेंगे तैनात

प्रोटोकॉल के अनुसार, दिल्ली के मुख्यमंत्री गृह मंत्रालय के निर्देश पर 'Z' श्रेणी की सुरक्षा के हकदार हैं। Z श्रेणी की सुरक्षा में सीएम आतिशी के लिए शिफ्ट में दिल्ली पुलिस के 22 कर्मियों की तैनाती रहेगी। जेड श्रेणी की सुरक्षा में पीएसओ, एस्कॉर्ट और सशस्त्र गार्ड भी शामिल हैं।

पुलिस के एक सूत्र ने कहा कि खतरे के आकलन के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर केंद्रीय एजेंसियों द्वारा उनकी सुरक्षा की आगे समीक्षा की जा सकती है।

Z सुरक्षा में कितने होते हैं जवान?

देश में ये तीसरे नंबर की वीआईपी सुरक्षा होती है। जेड सुरक्षा में कुल 22 जवान होते हैं। इनमें से चार-पांच एनएसजी के विशेष कमांडो होते हैं, जो करीबी लड़ाई की कई विधाओं में पारंगत होते हैं। इन्हें दुश्मन का मुकाबला करने के लिए खास ट्रेनिंग दी जाती है। इनमें एस्कॉर्ट वाहन भी होता है। जेड सुरक्षा में दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ के जवान भी दस्ते में होते हैं।

ये भी पढ़ें- मोहन भागवत को मिली जेड प्लस से तगड़ी सिक्योरिटी, पढ़िए कितनी तरह की होती हैं Z+ कैटेग​री की सुरक्षा?