Move to Jagran APP

Delhi CM House: AAP सरकार और मंत्री नियम-कायदों से अनजान; सीएम आवास मामले पर बोले LG सक्सेना

Delhi CM Atishi Residence दिल्ली में सत्ता संघर्ष का नया मोड़ सामने आया है। आम आदमी पार्टी और दिल्ली मुख्यमंत्री कार्यालय ने आरोप लगाया है कि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री आतिशी के आधिकारिक आवास से उनका सामान जबरन बाहर निकलवा दिया। आम आदमी पार्टी (AAP) ने इसे भाजपा की साजिश करार दिया है। यहां जानिए पूरी खबर विस्तार से।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 09 Oct 2024 11:20 PM (IST)
Hero Image
सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास किया गया सील

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजनिवास ने आम आदमी पार्टी सरकार और उनके मंत्रियों को नियम-कायदों से अनजान बताया है। राजनिवास सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति भवन, राजभवन और राजनिवास का स्वामित्व क्रमशः राष्ट्रपति, राज्यपाल और उपराज्यपाल के पास है, न कि उनके पास।

हालांकि पीएम, सीएम, मंत्रियों, न्यायाधीशों या अन्य सरकारी आवास सीपीडब्ल्यूडी/पीडब्ल्यूडी या अन्य एजेंसी के स्वामित्व में होते हैं। सौरभ भारद्वाज की यह अज्ञानता स्वास्थ्य एवं शहरी विकास मंत्री के रूप में उनकी कार्यप्रणाली में स्पष्ट रूप से झलकती है।

सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास को सील करने पहुंचे लोक निर्माण विभाग के अधिकारी।

राजनिवास हर किसी के लिए खुला

एलजी, वीके सक्सेना के आने से पहले एलजी सचिवालय द्वारा राजनिवास को विधिवत रूप से तैयार किया गया था और जब से सक्सेना ने कार्यभार संभाला है, तब से राजनिवास किसी के भी आने-जाने के लिए एक खुला घर बना हुआ है। लिहाजा भारद्वाज के लिए यह जानना शिक्षाप्रद होगा कि जून 2022 से अब तक 65,000 लोग राजनिवास का दौरा कर चुके हैं, जो ऐतिहासिक है।

'भाजपा के इशारे पर एलजी ने जबरन सीएम आतिशी का सामान बाहर निकलवा'

मुख्यमंत्री आवास खाली कराए जाने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) ने कहा है कि देश के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री आवास खाली कराया गया। आप ने कहा है कि दिल्ली के एलजी के आदेश पर मुख्यमंत्री आतिशी का सामान उनके आधिकारिक आवास से जबरन बाहर निकाल दिया गया है। आप ने कहा कि दिल्ली की सत्ता से 27 साल दूर रहने के बाद भाजपा का यह हताशापूर्ण प्रयास सीएम आवास पर अवैध रूप से कब्ज़ा करने की साजिश का एक हिस्सा है।

Delhi CMO ने क्या कहा

सीएम कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि पीडब्ल्यूडी ने बीते 6 अक्टूबर को सीएम आवास की चाबी मुख्यमंत्री आतिशी को सौंप दी थी और वह उस आवास में शिफ्ट होने की जा रही थीं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कहा कि एलजी का इरादा सीएम आवास को भाजपा के एक बड़े नेता को आवंटित करने का है।

क्या बोले आप नेता सौरभ भारद्वाज

आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इस कदम पर प्रश्न चिह्न खड़ा करते हुए उपराज्यपाल से पूछा है कि उनके एलजी हाउस में शिफ्ट होने से पहले पीडब्ल्यूडी ने राज निवास की कोई इन्वेंट्री ली थी? उधर, आम आदमी पार्टी की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि एलजी साहब को समझना होगा कि सीएम आवास में रहने के लिए जरूरी है कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव जीतना होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें