Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi CM Oath: आतिशी बनीं तीसरी महिला मुख्यमंत्री, जानिए इनसे पहले किन दो महिलाओं ने संंभाली है दिल्ली की सत्ता

Delhi CM Atishi आतिशी ने आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। व्यक्तियों के हिसाब से आतिशी दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री बन गईं। मगर यदि कार्यकाल के लिहाज से बात करेंगे तो आतिशी 12वीं मुख्यमंत्री हैं। वह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं। राजनिवास में उनके साथ मंत्री पद की और भी आप नेताओं ने शपथ ली। इस दौरान पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल भी साथ रहे।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 21 Sep 2024 04:51 PM (IST)
Hero Image
आतिशी ने राजनिवास में दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ।

एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले आतिशी और कैबिनेट में शामिल होने वाली मंत्री आप सुप्रीमो अरिंवद केजरीवाल से मिलने उनके घर पहुंचे। इसके बाद वो राजनिवास शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच गए। आम आदमी पार्टी (AAP) ने इस बारे में जानकारी दी।

बैठक के बाद आतिशी और अन्य मंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ राजनिवास पहुंचे, जहां आतिशी ने सीएम पद की शपथ ली। व्यक्तियों के हिसाब से आतिशी दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री बन गई हैं। अगर कार्यकाल के लिहाज से देखा जाए तो आतिशी 12वीं मुख्यमंत्री हैं। इसके अलावा वह दिल्ली की तीसरी महिला हैं, जो मुख्यमंत्री बनी हैं।

राष्ट्रपति ने सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, इमरान हुसैन, मुकेश अहलावत और कैलाश गहलोत की नियुक्ति को भी मंजूरी दी।

— ANI (@ANI) September 21, 2024

तिहाड़ से आने के बाद केजरीवाल ने छोड़ी कुर्सी

बता दें कि केजरीवाल ने तिहाज जेल में लगभग छह माह तक बंद रहने के बाद 13 सितंबर को जमानत पर बाहर आने के बाद 15 सितंबर को पार्टी कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में इस्तीफा देने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि वह 17 सितंबर को इस्तीफा दे देंगे। इसके बाद उन्होंने उपराज्यपाल को इस्तीफा सौंपा और उसी दिन आतिशी आप विधायक दल की नेता चुनी गईं। जहां राजनिवास को उनके सीएम बनने का प्रस्ताव भी दे दिया।

इससे पहले की महिला मुख्यमंत्रियों के कार्यकाल

  • सुषमा स्वराज-12 अक्टूबर 1998 से 3 दिसंबर 1998 तक
  • शीला दीक्ष्रित 3 दिसंबर 1998 से 28 दिसंबर 2013 तक