Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Coaching Centre Deaths: बेसमेंट में पानी भरते ही चली गई थी बिजली, डूबने से तीनों अभ्यर्थियों की मौत की हुई पुष्टि

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीनों अभ्यर्थियों की मौत पानी में डूबने से हुई। हादसे के वक्त कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में करीब 35 छात्र-छात्राएं पढ़ रहे थे। इस दौरान पानी के प्रेशर से बेसमेंट की सीढ़ियों पर लगे कांच का दरवाजा टूट गया और चंद मिनटों में वहां पानी भर गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:13 AM (IST)
Hero Image
कोचिंग सेंटर में तीन अभ्यर्थियों की मौत पर छात्रों में आक्रोश है। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेंटर राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में जलभराव से दो छात्राओं और एक छात्र की डूबने से मौत के मामले में पुलिस ने रविवार को संस्थान के मालिक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अभिषेक गुप्ता और कोआर्डिनेटर देशपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपित 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने आरोपितों के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या समेत विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। इन्हीं धाराओं में बिल्डिंग मैनेजमेंट, ड्रेनेज सिस्टम का रखरखाव करने वाले नगर निगम कर्मियों और अन्य के विरुद्ध भी केस दर्ज किया गया है। कोचिंग सेंटर को सील कर दिया गया है।

एलजी वीके सक्सेना ने जताया दुख

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने घटना पर दुख जताते हुए मंडलायुक्त को मंगलवार तक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। एलजी ने कहा कि जो कुछ हुआ, वह अक्षम्य है। उन्होंने छात्रों की बुनियादी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं करने में कोचिंग संस्थानों व मकान मालिकों की भूमिका को भी जांच के दायरे में लाने की जरूरत बताई।

बिहार की रहने वाली थी तान्या

शनिवार शाम हुए इस हादसे में मरने वाली एक छात्रा तान्या की पहचान उसी समय हो गई थी। वह मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद की रहने वाली थी। उसके पिता तेलंगाना में इंजीनियर हैं। रविवार को दो अन्य की पहचान उत्तर प्रदेश के अंबेडकर की श्रेया यादव व केरल के एर्नाकुलम के नेविन डाल्विन के रूप में हुई।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली कोचिंग हादसा: पानी में शव नहीं, उतरा रहे थे नालों की सफाई के थोथे दावे; कब रुकेगी लापरवाही?

अलग-अलग पीजी में रहते थे तीनों अभ्यर्थी

ये तीनों राजेंद्र नगर में ही अलग-अलग पीजी में रहते थे। रविवार को पोस्टमार्टम के बाद दोनों छात्राओं के शव स्वजन को सौंप दिए गए। नेविन के स्वजन अभी दिल्ली नहीं पहुंचे हैं। विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि रविवार को एफएसएल की टीम ने कोचिंग सेंटर से सुबूत जुटाकर जांच के लिए लैब भेज दिए।

बेसमेंट में पढ़ रहे थे करीब 35 छात्र

पोस्टमार्टम की प्रारंभिक रिपोर्ट में तीनों की पानी में डूबने से मौत की पुष्टि हुई है। बता दें, शनिवार शाम तेज वर्षा से सड़क पर दो से ढाई फीट तक पानी भर गया था। तब कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में करीब 35 छात्र पढ़ रहे थे।

शाम करीब सात बजे सड़क पर कुछ बड़े वाहनों के यूटर्न लेने पर पानी के प्रेशर से बेसमेंट की सीढ़ियों पर लगे कांच का दरवाजा टूट गया, जिससे तेज बहाव के साथ चंद मिनटों में वहां पानी भर गया। आनन-फानन में छात्र बाहर निकलने लगे। शॉर्ट सर्किट से बिजली भी चली गई। दो छात्राएं व एक छात्र फंसे रह गए और उनकी मौत हो गई।

आक्रोशित छात्रों का प्रदर्शन

अपने साथियों की मौत से आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने रविवार को ओल्ड राजेंद्र नगर में सतपाल भाटिया मार्ग जमा होकर विरोध प्रदर्शन किया। इन लोगों ने सरकार, पुलिस और नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी की। गुस्साए छात्रों ने वहां पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष देवेन्द्र यादव व अन्य दलों के नेताओं को वापस लौटा दिया।

जांच में कर रहे सहयोग

सेंटर राव आईएएस स्टडी सर्किल प्रबंधन ने घटना पर दुख जताया है। कहा कि वह एजेंसियों को जांच में सहयोग कर रहा है। जांचकर्ताओं को सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि जांच तेज हो।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर