Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coaching Center Seal: कोचिंग सेंटर्स पर MCD की दूसरे दिन भी कार्रवाई, अबतक सील किए गए 20 बेसमेंट

Delhi Coaching Center Seal ओल्ड के राजेंद्र नगर के राव कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत हो गई। सभी छात्र बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी में पानी भरने से डूब गए थे। इसके बाद से दिल्ली नगर निगम (MCD) अब अवैध रूप से चलने वाले कोचिंग सेंटर्स पर कार्रवाई कर रहा है। रविवार और सोमवार को चली यह कार्रवाई अगले दिन भी जारी रहेगी।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 29 Jul 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित सतपाल भटिया मार्ग के कोचिंग सेंटर के रैंप को तोड़ता बुल्डोजर।

पीटीआई, नई दिल्ली। राजेंद्र नगर के कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत के बाद दिल्ली नगर निगम (MCD) अब अवैध रूप से चलने वाले कोचिंग सेंटर्स पर कार्रवाई कर रहा है। 13 सेंटर रविवार को सील करने के बाद सोमवार को भी सात कोचिंग सेंटर सील किए गए।

ओल्ड राजेंद्र नगर में छह कोचिंग संस्थानों पर कार्रवाई की गई। वहीं, उत्तर पश्चिम दिल्ली के मुखर्जी नगर में एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट को सील किया गया। कार्रवाई में दृष्टि (द विजन) जैसे प्रमुख कोचिंग संस्थान शामिल हैं।

अवैध निर्माण भी किए गए ध्वस्त

एमसीडी के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को ओल्ड राजिंदर नगर में अतिक्रमण विरोधी अभियान भी चलाया। इस दौरान उन निर्माणों को भी ध्वस्त किया गया जो बारिश के पानी के बहाव को रोक रही थीं। इन्हीं वजह इलाके में बाढ़ आ गई थी।

बेसमेंट का हो रहा गलत प्रयोग

एमसीडी के कमिश्नर अश्विनी कुमार ने बताया कि सीलिंग अभियान दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी चलाया जाएगा। जहां कोचिंग सेंटर चल रहे हैं और बेसमेंट का प्रयोग लाइब्रेरी, क्लासेस या अन्य किसी कामों के लिए प्रयोग हो रहा है।

दायरे में आए प्रमुख कोचिंग सेंटर

दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय ने कहा कि इसके अलावा मुखर्जी नगर में एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट को भी सील कर दिया गया है, जहां हमने सीलिंग अभियान भी चलाया था। सोमवार को एमसीडी की जांच के दायरे में आए प्रमुख कोचिंग सेंटरों में दृष्टि आईएएस इंस्टीट्यूट, वाजी राम और रवि आईएएस हब, राजेंद्र नगर में श्रीराम आईएएस इंस्टीट्यूट और मुखर्जी नगर में दृष्टि (द विजन) शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि वाजी राम और रवि आईएएस हब की इमारत में तीन बेसमेंट को सील कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Coaching Center Incident: 24 घंटे बाद भी नहीं मिली रिपोर्ट, आतिशी का आरोप- कोचिंग सेंटर्स को बचा रहे चीफ सेक्रेटरी

इस तरह गई तीनों छात्रों की जान

ओल्ड राजेंद्र नगर के राव कोचिंग सेंटर में शनिवार शाम सात बजे लगभग बेसमेंट में अचानक बारिश का पानी भर गया था। कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में लाइब्रेरी चल रही थी, जिसमें अनुमति सिर्फ स्टोर चलाने की थी। शनिवार को भारी बारिश की वजह इमारत में शीशे का गेट टूटने के कारण बेसमेंट में पानी चला गया। गेट को नुकसान एक थार चालक की वजह से पहुंचा था, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

बेसमेंट में 35 छात्र पढ़ रहे थे, इस दौरान तीन छात्रों को छोड़कर सभी बाहर आ गए। बेसमेंट में जाने के लिए कांच के दरवाजे में बायोमैट्रिक सिस्टम लगे होने के कारण छात्रों को अंगूठा लगाना पड़ता है। उसी दौरान शॉर्ट सर्किट हो जाने से बिजली भी चली गई। बिजली जाने की वजह से दरवाजे नहीं खुले और हादसे में दो छात्रा व एक छात्र अंदर फंसे रह गए, जिससे उनकी मौत हो गई।

ये हैं तीनों छात्र

हादसे में मरने वाली एक छात्रा तान्या की पहचान उसी समय हो गई थी। वह मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद की रहने वाली थी। उसके पिता तेलंगाना में इंजीनियर हैं। रविवार को दो अन्य की पहचान उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर की श्रेया यादव व केरल के एर्नाकुलम के नेविन डाल्विन के रूप में हुई। ये तीनों राजेंद्र नगर में ही अलग-अलग पीजी में रहते थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर