Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के आरोपियों के लिए किसने बनाए स्पेशल जूते? दो राज्यों की पुलिस कर रही मोची की तलाश

दिल्ली पुलिस ने संसद की सुरक्षा में सेंध लगानेवाले आरोपियों के जूते के छेड़छाड़ करनेवाले मोची की तलाश के लिए यूपी पुलिस से मदद मांगी है। आरोपी सागर शर्मा और मनोरंजन डी ने इन मोची से अपने जूते में स्मैक कनस्तर को फिट करने के लिए छेद किए थे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पुलिस मोची को मामले में गवाह बनाना चाहती है।

By Jagran News Edited By: Sonu SumanUpdated: Fri, 29 Dec 2023 02:30 PM (IST)
Hero Image
आरोपियों के जूते बनानेवाले मोची की तलाश के लिए यूपी पुलिस की मदद लेगी दिल्ली पुलिस।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने संसद की सुरक्षा में सेंध लगानेवाले आरोपियों के जूते के छेड़छाड़ करनेवाले मोची की तलाश के लिए यूपी पुलिस से मदद मांगी है। आरोपी सागर शर्मा और मनोरंजन डी ने इन मोची से अपने जूते में स्मैक कनस्तर को फिट करने के लिए छेद किए थे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पुलिस मोची को मामले में गवाह बनाना चाहती है।

सरकारी गवाह बनाना चाहती है पुलिस

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि सागर ने पहले खुद जूते बदलने की कोशिश की, लेकिन असफल होने पर उसने मोची से संपर्क किया, जो साइकिल से लखनऊ के आलमबाग गया था। दिल्ली पुलिस की एक टीम इस महीने की शुरुआत में मोची की तलाश के लिए लखनऊ गई थी। आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसने अपने घर के पास एक दुकान से 595 रुपये में दो जोड़ी जूते खरीदे और मोची से संपर्क किया, जो आलमबाग में आया था। 

अब तक छह आरोपियों की गिरफ्तारी

बता दें, 13 दिसंबर को 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर सागर और मनोरंजन ने दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे और स्मैक कनस्तर से पीला धुआं छोड़ा था। बाद में सांसदों ने दोनों को कब्जे में ले लिया था। मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है और पुलिस जांच में जुटी हुई है।

दिल्ली पुलिस जांच के लिए पहुंची लखनऊ

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की एक टीम मोची की तलाश के लिए इस महीने की शुरुआत में लखनऊ गई थी, लेकिन उसका पता नहीं चल सका। सूत्रों ने बताया कि सागर द्वारा पूछताछ के दौरान किए गए खुलासे के आधार पर टीम ने आलमबाग में कई मोचियों से भी पूछताछ की। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस मोची को मामले में गवाह बनाना चाहती है और अब उसे ढूंढने के लिए लखनऊ के पुलिसकर्मियों की मदद ले रही है।

कई सामान बरामद हुए

सूत्रों के मुताबिक, जांच के दौरान टीम ने लखनऊ के आलमबाग के रामनगर में सागर के घर से एक जोड़ी जूते, जूते के सोल और जूते का आकार मापने के लिए एक रूलर को भी बरामद किया।

ये भी पढ़ें- 'Amrit Bharat का टिकट दीजिए...' यह कहकर ही कर सकेंगे सफर, ये होंगी इसकी खासियतें; जानें किराए से लेकर सबकुछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर