Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: नुक्कड़ नाटक के जरिये कोरोना के प्रति फैलाई जा रही है जागरूकता

नसीमापुरी के एसडीएम पंकज भटनागर ने कहा कि नुक्कड़ नाटक के लिए कई ड्रामा सोसाइटी की मदद ली गई है। नाटक के जरिये लोगों को बताया जा रहा है कि किस तरह से कोरोना का संक्रमण फैलता है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:56 AM (IST)
Hero Image
नुक्कड़ नाटक करके कोरोनो के प्रति लोगों को जागरूक करते कलाकार।
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन नजदीक आते ही पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन कोरोना को लेकर पहले से ज्यादा सर्तक हो गया है। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरतने के साथ ही जागरूकता का मरहम भी लगाया जा रहा है। एक तरफ प्रशासन धड़ल्ले से चालान काट रहा है, वहीं दूसरी तरफ नुक्कड़ नाटक करके कोरोनो के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है।

अब देखना होगा त्योहार निपटने के बाद जागरूकता का कितना असर होगा, कोरोना संक्रमित मरीज घटेंगे या बढ़ेंगे। शाहदरा जिला प्रशासन मार्केट से लेकर अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नुक्कड़ नाटक करवा रहा है। लोगों को सैनिटाइज़र व मास्क भी वितरित किए जस रहे हैं।

सीमापुरी के एसडीएम पंकज भटनागर ने कहा कि नुक्कड़ नाटक के लिए कई ड्रामा सोसाइटी की मदद ली गई है। नाटक के जरिये लोगों को बताया जा रहा है कि किस तरह से कोरोना का संक्रमण फैलता है। किस तरह से इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। मास्क व शारीरिक दूरी ही इसका रामबाड इलाज है। नुक्कड़ नाटक की छोटी छोटी वीडियो फेसबुक व वाट्सएप पर शेयर की जा रही हैं, ताकि ज्यादा लोग जागरूक हों। 

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में सोमवार को 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 4001 नए मामले सामने आए है। इसी के साथ अब तक दिल्ली में तीन लाख 96 हजार 371 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं, वहीं दिल्ली में सक्रिय मरीजों की संख्या 34,173 से घटकर सोमवार को 33,308 रह गई।

सोमवार को 24 घटे में 36,665 सैंपल की जांच हुई। इनमें से 11,137 सैंपल की आरटीपीसीआर व 25,528 सैंपल की एंटीजन जाच हुई। वहीं 4824 मरीज ठीक हुए, जबकि 42 मरीजों की मौत हो गई। इससे मरने वालों का कुल आकड़ा 6604 हो गया।  अब तक कुल 47 लाख 61 हजार 983 सैंपल की जाच हो चुकी है। सोमवार को मरीजों के ठीक होने की दर मामूली रूप से बढ़कर 89.93 फीसद हो गई है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।