Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yes Bank के पूर्व एमडी राणा कपूर पर लिखी किताब की बिक्री पर कोर्ट ने लगाई रोक, जानें क्या है मामला

यस बैंक के पूर्व एमडी राणा कपूर पर लिखी किताब की बिक्री पर रोक लगाई गई है। याचिकाकर्ता यस बैंक के सह-संस्थापक ने यस मैन द अनटोल्ड स्टोरी आफ राणा कपूर पुस्तक के प्रकाशन पर अनिवार्य निषेधाज्ञा की मांग की थी। तर्क दिया कि संबंधित पुस्तक में संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत संरक्षित उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करने वाली कई अपमानजनक टिप्पणियों का उल्लेख किया गया है।

By Ritika Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 14 Jul 2024 09:51 PM (IST)
Hero Image
Yes Bank के पूर्व एमडी राणा कपूर पर लिखी किताब की बिक्री पर कोर्ट ने लगाई रोक

नई दिल्ली, आइएएनएस। तीस हजारी कोर्ट ने यस बैंक के पूर्व एमडी और सीईओ राणा कपूर पर लिखी गई किताब की बिक्री और वितरण पर रोक लगा दी।

न्यायाधीश‌ नरेश कुमार लाका ने कहा कि ‌सुविधा का संतुलन भी वादी के पक्ष में रहेगा क्योंकि पाठकों की नजर में वादी की प्रतिष्ठा एक बार बदनाम हो जाने के बाद, उसे वापस नहीं किया जा सकता है, जबकि प्रतिवादी को केवल मौद्रिक नुकसान होगा जो वादी की प्रतिष्ठा से अधिक नहीं होगा।

मौलिक अधिकारों के उल्लंघन वाली टिप्पणी

याचिकाकर्ता यस बैंक के सह-संस्थापक पर लिखी पुस्तक यस मैन: द अनटोल्ड स्टोरी आफ राणा कपूर के प्रकाशन पर अनिवार्य निषेधाज्ञा की मांग की थी। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि संबंधित पुस्तक में संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत संरक्षित उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करने वाली कई अपमानजनक टिप्पणियों का उल्लेख किया गया है।

वहीं, प्रतिवादी‌ प्रकाशक ने तर्क दिया कि संविधान के अनुच्छेद 19 में किसी लेख या पुस्तक को प्रकाशित करने का अधिकार दिया गया है और इसमें राणा‌ कपूर के खिलाफ कोई आपत्तिजनक या अपमानजनक सामग्री नहीं है। 

यह भी पढ़ें- मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड बोला- गुजारा भत्ता महिलाओं के लिए भीख; सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उठाएगा ये कदम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें