Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Crackers Ban: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में इस साल भी दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर बैन

Delhi Crackers Ban दिल्ली में पिछले साल की तरह इस वर्ष भी दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लागू रहेगा। इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार ने उत्पादन भंडारण बिक्री (ऑनलाइन बिक्री सहित) और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली पुलिस को इसके लिए लाइसेंस की अनुमति न देने के निर्देश जारी किए गए हैं।

By AgencyEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 11 Sep 2023 01:43 PM (IST)
Hero Image
Delhi Crackers Ban: दिल्ली में दिवाली पर पटाखों पर बैन, वायु प्रदूषण के मद्देनजर लिया गया फैसला

नई दिल्ली, पीटीआई। Delhi Crackers Ban : दिल्ली सरकार ने सर्दियों में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। इसी एक्शन प्लान के तहत दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों बनाने, बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल भी दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली सरकार ने आज सोमवार को वायु प्रदूषण के मद्देनजर यह फैसला लिया है।

बता दें कि यह प्रतिबंध केवल पटाखों के जलाने पर ही नहीं, बल्कि उसके निर्माण और बिक्री पर भी रहेगा। यानी दिल्ली के सीमा क्षेत्र में पटाखों के निर्माण, बिक्री और उसके उपयोग सभी पर रोक पहले की तरह जारी रहेगा। बैन के वावजूद ऐसा करने वालों के खिलाफ नियमानुसर कार्यावाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें- 

Air Pollution: रविवार को दिल्लीवासियों ने ली 11 माह की सबसे साफ हवा में सांस, जानिए कब तक रहेगी राहत बरकरार

Air pollution In Delhi: दिल्लीवासियों की उम्र घटा रहा वायु प्रदूषण, 'जहरीली हवा से' कम हो जाएंगे 11.9 वर्ष

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जारी किए निर्देश

इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने निर्देश जारी किया है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सरकार ने उत्पादन, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन बिक्री सहित) और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली पुलिस को इसके लिए लाइसेंस की अनुमति न देने के निर्देश जारी किए गए हैं।

हम सभी जानते हैं कि सर्दियों के दौरान दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी शहर में सभी प्रकार के पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लागू करने का निर्णय लिया है।

पर्यावरण विभाग ने फाइल मुख्यमंत्री को भेजी, एलजी से भी ली जाएगी मंजूरी

सर्दियों की दस्तक से पहले ही दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध जारी रखने का एलान किया गया है। दिल्ली के पर्यावरण विभाग की ओर से इसकी फाइल मुख्यमंत्री को भेजी गई है। मुख्यमंत्री के बाद मंजूरी के लिए फाइल एलजी के पास भी भेजी जाएगी। एलजी से मंजूरी के बाद अधिसूचना जारी हो जाएगी। अधिसूचना की तारीख से नए साल तक प्रतिबंध जारी रहेगा।

VIDEO | "We all know that the pollution level increases in Delhi during the winters. To tackle this, the Delhi government has started working on the winter action plan. Chief Minister Arvind Kejriwal has also decided to implement a complete ban on all kind of crackers in the… pic.twitter.com/2T1s3aMPSP

दिल्ली में दिवाली के बाद बढ़ जाता है सांसों का संकट

उल्लेखनीय है कि राजधानी में दिवाली के बाद हर वर्ष वायु प्रदूषण बढ़ जाता है और वातावरण में धुंध की चादर छा जाती है। हवा की गुणवत्ता गिरने से दिल्लीवासियों को हर वर्ष परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर