Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Crime: सोने में निवेश कराने का झांसा देकर स्टील व्यापारी से बड़ी ठगी, साइबर ठगों ने उड़ाए 48 लाख

सोने में निवेश कराने का झांसा देकर स्टील व्यापारी से 48.13 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी कर ली गई। उन्हें एक अनजान लड़की ने वाट्सएप पर कॉल किया व सोने में निवेश करने को कहा। व्यापारी निवेश करते रहे और जब उन्हें ठगी का अहसास हुआ तो पुलिस को शिकायत की ।रोहिणी जिले की साइबर थाना पुलिस ने बुधवार को प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Sonu RanaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 25 Jul 2023 01:25 AM (IST)
Hero Image
सोने में निवेश कराने का झांसा देकर स्टील व्यापारी से 48 लाख की ठगी

बाहरी दिल्ली, जागरण संवाददाता। सोने में निवेश कराने का झांसा देकर स्टील व्यापारी से 48.13 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी कर ली गई। उन्हें एक अनजान लड़की ने वाट्सएप पर कॉल किया व सोने में निवेश करने को कहा। व्यापारी निवेश करते रहे और जब उन्हें ठगी का अहसास हुआ तो पुलिस को शिकायत की ।रोहिणी जिले की साइबर थाना पुलिस ने बुधवार को प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

अनजान नंबर से वाट्सऐप कॉल आया

रोहिणी सेक्टर नौ के व्यापारी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह स्टील का व्यापार करते हैं। एक अप्रैल 2022 को उनके फोन पर एक अनजान नंबर से वाट्सऐप कॉल आया। कॉलर लड़की ने अपना नाम एसले बताया और कहा कि वह सिंगापुर स्थित कंपनी में आपरेशन डायरेक्टर के पद पर काम कर रही हैं। उनकी कंपनी सोने में निवेश करती है।

एसले ने व्यापारी को सोने में निवेश करने को कहा तो 23 अप्रैल 2022 को उन्होंने अपनी पत्नी के बैंक खाते से दो लाख रुपये एसले द्वारा दिए गए बैंक खाते में भेज दिए। एसले ने वेबसाइट पर उसका ट्रेडिंग खाता बनाया। खाते में दो लाख रुपये दिखने लगे। 28 अप्रैल को उन्होंने ट्रेडिंग की, जिसमें उन्हें 50 हजार का लाभ हुआ। ब्रोकर फीस काटने के बाद 34500 रुपये उन्हें ट्रेडिंग खाते में दिखाई देने लगे।

इसके बाद तीन मई को उनके खाते में तीन लाख पांच हजार रुपये हो गए। 4 मई को अचानक व्यापारी को नुकसान हुआ व उनके खाते में 32 हजार 500 रुपये रह गए। इसके बाद 11 मई 2022 को उन्होंने फिर से अपनी पत्नी के बैंक खाते से दो लाख रुपये भेज दिए। 15 मई 2022 को एसले ने एक डील के बारे में व्यापारी को बताया।

जिसका नाम था ‘वीआईपी ट्रांजैक्शन’। इसके लिए उन्होंने 17 लाख रुपये भेज दिए। 27 मई 2022 को उनके ट्रेडिंग खाते में एक करोड़ 26 लाख 12 हजार रुपये दिखने लगे।व्यापारी ने कहा कि वह अब अपने पैसे निकालना चाहते हैं तो एसले ने कहा कि इसके लिए कमीशन लगेगा। व्यापारी ने 19 लाख तीन हजार रुपये कमीशन एसले के बैंक खाते में डाल दिए।

इसके बाद एसले ने कहा कि अभी बैंक ‘अंडर मेंटेनेंस’ है कुछ दिनों में पैसे आ जाएंगे। इसके बाद एसले बहाने बनाती रही। 23 जून 2022 को जब चेक किया तो ट्रेडिंग वेबसाइट डिलीट हो चुकी थी।  इसके बाद एसले ने व्यापारी को वाट्सएप पर ब्लाक कर दिया। 5 जुलाई 2022 को एसले ने उसे अनब्लॉक किया और बताया कि वेबसाइट पर साइबर अटैक हुआ है।

व्यापारी से 48 लाख रुपये की हुई ठगी

फिर एसले ने व्यापारी को एक और वेबसाइट पर सोने की ट्रेडिंग करने को कहा। 7 अगस्त 2022 को उसने नई वेबसाइट में एक लाख रुपये निवेश किए। फिर दो लाख 70 हजार। 31 अगस्त को ट्रेडिंग खाते में सात लाख 60 हजार रुपये हो गए तो उसने एसले को पैसे निकलवाने के लिए कहा। ऐसा करने के लिए एसले ने मना कर दिया व उसे वाट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया। व्यापारी ने पुलिस को बताया कि उनसे 48 लाख 13 हजार रुपये की ठगी कर ली गई है। पुलिस मामले में जांच कर रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर