Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के डॉक्टर को लगी इंस्टाग्राम पर रील देखने की लत, लालच में पड़े और ऐसे गंवा बैठे लाखों रुपये

इंस्टाग्राम पर रील देखने के चक्कर में दिल्ली के एक डॉक्टर ठगी का शिकार हो गए। स्टॉक मार्केट में निवेश का झांसा देकर उनसे 7.68 लाख रुपये ठग लिए गए। पीड़ित ने रोहिणी जिला साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। साइबर ठगी के अन्य मामलों के बारे में भी आपको जानना चाहिए।

By shamse alam Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 06 Oct 2024 07:23 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के डॉक्टर को लगी इंस्टाग्राम पर रील देखने की लत, लालच में लाखों गंवाए।

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। रोहिणी स्थित आंबेडकर अस्पताल में कार्यरत एक रेजिडेंट डॉक्टर ठगी का शिकार हो गए। ठगों ने उन्हें स्टाक मार्केट में निवेश कर कम समय अच्छा रिटर्न का भरोसा दिया। झांसे में आकर डॉक्टर ने रुपये 7.68 लाख रुपये गंवा दिए। डॉक्टर की शिकायत पर रोहिणी जिला साइबर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपितों का पता लगाने में जुट गई है।

पीड़ित डॉक्टर शिवम पांडेय मूलरूप से महाराष्ट्र के पालघर के रहने वाले हैं। यहां रोहिणी सेक्टर छह में रहते हैं। पुलिस को दी शिकायत में डॉक्टर ने बताया कि वह 18 फरवरी को इंस्टाग्राम पर रील देखने के दौरान तभी स्टॉक मार्केट का एक विज्ञापन दिखा। जिसमें कम समय में ज्यादा पैसे देने का दावा किया गया था। वीडियो के नीचे ही एक लिंक था।

लिंक पर क्लिक करते ही वॉट्सऐप ग्रुप में जुड़े

इस लिंक पर क्लिक करते ही वह एक वॉट्सऐप समूह से जुड़ गए। जिसमें पहले से सौ से ज्यादा लोग शामिल थे। इस समूह में जान हसनैन नाम का व्यक्ति शेयर मार्केट में निवेश व मार्केट में उतार चढ़ाव के बारे में जानकारी देता था। जिसके बाद हसनैन की एक सहयोगी नेहा अपने नंबर से मैसेज कर उन्हें निवेश करने के लिए कहा। साथ ही कहा की कम समय में अच्छा रिटर्न मिल जाएगा। इस महिला के झांसे में आ गए।

आरोपितों ने डॉक्टर से ऐप डाउनलोड कराया

फिर आरोपितों ने एक ऐप डाउनलोड करवाया। जिसके जरिए पैसे बैंक खाते में डालने के लिए कहा। बैंक खाते में पैसे डालने पर ऐप में क्रेडिट दिखाई देता था। उन्होंने एक हजार रुपये डालने के बाद उसे निकाला। जिससे ऐप पर उनका भरोसा हो गया। डॉक्टर नेहा के कहने पर लगातार पैसे का निवेश करने लगे। कुछ दिनों तक मुनाफा दिख रहा था। पीड़ित ने पैसे निकालने की कोशिश की लेकिन पैसा नहीं निकला।

तीस फीसदी रकम देने पर बाकी पैसे देने की बात

पीड़ित ने नेहा से बात की। उसने बताया कि तीस फीसदी देने के बाद ही पैसे वापस मिलेंगे। 6.58 लाख जमा रुपये को निकालने के लिए उन्होंने नेहा के खाते में एक लाख रुपये और डाल दिए। लेकिन पैसे वापस नहीं मिले। ठगी का पता चलने पर पीड़ित ने इसकी शिकायत रोहिणी जिला साइबर सेल से की। शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि इस मामले में जांच की जा रही है। पुुलिस आरोपितों का पता लगाने में जुट गई है।

पूर्व में भी ठगी के शिकार हुए लोग

25 अगस्त 2024

एक कंपनी के अकाउंटेंट अंकित से आनलाइन फैंटेसी क्रिकेट गेम के नाम पर साइबर ठगों ने झांसे में लेकर इनसे चार लाख रुपये ठग लिए। रोहिणी जिला साइबर थाना पुलिस मामले की कर रही है जांच।

18 अगस्त 2024

रोहिणी के राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर में नौकरी करने वाली एक महिला ने गूगल पर बाइक टैक्सी कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया। जिसपर काल लगाई। जिसके बाद उनके बैंक खाते से 1,19,353 रुपये निकल गए।

11 जुलाई 2024

रोहिणी कोर्ट में तैनात एक एडिशनल सेशन जज के मोबाइल के मैसेजिंग ऐप को साइबर ठग ने हैक कर। जज के दोस्तों को फोन कर 1.10 लाख रुपये ठग लिए।

27 जून 2024

शेयर बाजार में निवेश के नाम पर रोहिणी में रहने वाले एचडीएफसी के एक कर्मचारी से 81 हजार रुपये ठग लिए।

03 नवंबर 2023

दिल्ली में पार्ट टाइम नौकरी तलाश रहे लोगों से लाखों की ठगी कर चुके चार बदमाशों को रोहणी साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया। जो रोहिणी में व अन्य क्षेत्र में रहने वाले लोगों से लाखों रुपये ठग चुके थे।

यह भी पढ़ेंः Delhi: सार्वजनिक जगह पर पेशाब करने से रोका तो बौखलाया शख्स; सो रहे व्यक्ति को बेरहमी से पीटा; VIDEO वायरल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें