Move to Jagran APP

Delhi Electricity: अब वीडियो कॉल के जरिए मिलेगा नया बिजली कनेक्शन, निपटाए जा सकेंगे ये 100 तरह के काम

दिल्लीवासियों को नया बिजली कनेक्शन लेना हो या फिर बिजली से जुड़ा कोई और काम या समस्या उपभोक्ता अब घर बैठे वीडियो काल से इसका समाधान करा सकते हैं। इसके लिए दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में वर्चुअल कस्टमर हेल्प डेस्क (CHD) की सुविधा शुरू की गई है।

By Santosh Kumar SinghEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Wed, 11 Jan 2023 07:14 PM (IST)
Hero Image
देश में पहली बार विद्युत उपभोक्ताओं के लिए राजधानी में शुरू की गई यह सुविधा
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नया बिजली कनेक्शन लेना हो या फिर बिजली से जुड़ा कोई और काम या समस्या, उपभोक्ता अब घर बैठे वीडियो काल से इसका समाधान करा सकते हैं। इसके लिए दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में वर्चुअल कस्टमर हेल्प डेस्क (सीएचडी) की सुविधा शुरू की गई है। देश में पहली बार राजधानी में बिजली से जुड़े उपभोक्ताओं के सभी तरह के काम वीडियो कालिंग से संभव हो सकेंगे।

100 तरह के काम इस सेवा में शामिल

बिजली कनेक्शन, नाम-पते में बदलाव, ज्यादा बिल आने सहित कई तरह की समस्याओं के समाधान के लिए बिजली उपभोक्ताओं को बिजली वितरण कंपनियों (डिस्काम) के कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। वर्चुअल सीएचडी सेवा में वीडियो काल के माध्यम से इनका समाधान कहीं गए बिना संभव हो सकेगा। बिजली से संबंधित 100 तरह के कार्यों को वीडियो कालिंग से जोड़ा गया है। यह उपभोक्ता के लिए सुविधाजनक होगा। इससे उपभोक्ता का काफी समय बचेगा और ईंधन की भी बचत होगी, जिससे पर्यावरण बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी।

पूर्वी व मध्य दिल्ली के उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

यह सेवा पूरी तरह से निश्शुल्क है। पहले चरण में मध्य व पूर्वी दिल्ली में रहने वाले बीएसईएस के बिजली उपभोक्ताओं के लिए वर्चुअल सीएचडी की सुविधा शुरू की गई है। दूसरे चरण में, दक्षिण व पश्चिम दिल्ली में रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं के लिए भी यह सुविधा शुरू की जाएगी।

आवेदन का होगा जल्द समाधान

अक्सर ई-मेल से या फिर लिखित आवेदन देने के बाद उपभोक्ता समस्या के समाधान का इंतजार करता रहता है। उसे इसका सही तरह से जवाब नहीं मिलता है। वर्चुअल सीएचडी के अस्तित्व में आने से इस तरह की समस्या दूर होगी। उपभोक्ता डिस्काम के अधिकारियों के साथ घर या कार्यालय से संवाद स्थापित कर सकेंगे। इससे अधिकारियों की जवाबदेही बढ़ेगी। उपभोक्ता अपनी समस्या को उनके सामने रखकर उनसे जवाब भी ले सकेगा।

इस सेवा के लिए लिए लेना होगा समय

वीडियो कालिंग के जरिये समस्या का समाधान कराने के लिए उपभोक्ताओं को पहले से समय लेना होगा। डिस्काम की वेबसाइट, वाट्सएप नंबर, टोल फ्री नंबर और मोबाइल एप आदि से समय लिया जा सकता है। समय लेने के लिए आवेदन करने पर उपभोक्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर तिथि व समय की जानकारी के साथ एक लिंक भेजा जाएगा। उस लिंक से कनेक्ट होकर वर्चुअल सीएचडी से जुड़ सकेंगे।

मुंबई में बिल संबंधी समस्या के लिए शुरू हुई थी यह सुविधा

कोरोना संकट के दौरान मुंबई में अदाणी इलेक्ट्रिसिटी ने जुलाई, 2020 में अपने उपभोक्ताओं के लिए वीडियो कालिंग की सुविधा शुरू की थी, जिससे सिर्फ बिजली बिल से संबंधित शिकायतों का समाधान किया जाता था। दिल्ली में बिजली बिल के साथ ही विभाग से जुड़ी अन्य सभी प्रकार की समस्याओं का भी समाधान होगा।

यह भी पढ़ें- Free Electricity scheme: दिल्ली सरकार की मुफ्त बिजली योजना के लिए 40 लाख से अधिक लोगों ने किया आवेदन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।