Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में कराई जाएगी कृत्रिम बारिश! वायु प्रदूषण को कम करने के लिए क्लाउड सीडिंग के इस्तेमाल पर विचार

दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार कृत्रिम बारिश कराने के लिए क्लाउड सीडिंग तकनीक के इस्तेमाल पर विचार कर रही है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए क्लाउड सीडिंग का पता लगाएगी। विंटर एक्शन प्लान पर चर्चा के लिए 24 पर्यावरण विशेषज्ञों के साथ बैठक के बाद गोपाल राय की यह घोषणा सामने आई है।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 12 Sep 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में वायु प्रदूषण की जांच के लिए क्लाउड सीडिंग का पता लगाएगी सरकार

नई दिल्ली, पीटीआई। दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार कृत्रिम बारिश कराने के लिए क्लाउड सीडिंग तकनीक के इस्तेमाल पर विचार कर रही है। मंगलवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सर्दियों के दौरान राजधानी में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए क्लाउड सीडिंग का पता लगाएगी।

विशेषज्ञों के साथ बैठक के बाद हुई घोषणा

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि शहर के प्रत्येक वायु प्रदूषण हॉटस्पॉट के लिए सरकार एक अलग कार्य योजना तैयार कर रही है। विंटर एक्शन प्लान पर चर्चा के लिए 24 पर्यावरण विशेषज्ञों के साथ बैठक के बाद गोपाल राय की यह घोषणा सामने आई है। बैठक में आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने दिल्ली में कृत्रिम बारिश को प्रेरित करने पर प्रस्तुति दी।

यह भी पढ़ें- G20 सम्मेलन के बाद भी सजी-संवरी रहेगी दिल्ली, फव्वारे चालू रखने के लिए NDMC ने बनाया ये प्लान

वैज्ञानिकों ने कृत्रिम बारिश पर दी प्रेजेंटेशन

गोपाल राय ने कहा कि विशेषज्ञों ने वाहन प्रदूषण, धूल प्रदूषण, बायोमास जलने और अन्य प्रकार के प्रदूषण को कम करने के तरीकों पर विचार-मंथन किया। आईआईटी-कानपुर के वैज्ञानिकों ने दिल्ली में कृत्रिम बारिश कराने और इसमें होने वाली लागत पर एक प्रस्तुति दी। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि हमने उनसे एक विस्तृत प्रस्तुति तैयार करने का अनुरोध किया है। जिसे मुख्यमंत्री को दिखाया जाएगा। हम निश्चित रूप से इस विचार पर विचार करेंगे।

अलग एक्शन प्लान तैयार करने का सुझाव

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ पहले भी कृत्रिम बारिश पर इसी तरह के प्रस्ताव मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सौंप चुके हैं। विशेषज्ञों ने वायु प्रदूषण हॉटस्पॉट के लिए उनके संबंधित प्रदूषण स्रोतों से निपटने के लिए एक अलग शीतकालीन एक्शन प्लान तैयार करने का भी सुझाव दिया है।

यह भी पढ़ें- Air pollution In Delhi: दिल्लीवासियों की उम्र घटा रहा वायु प्रदूषण, 'जहरीली हवा से' कम हो जाएंगे 11.9 वर्ष

ये प्रदूषण के हॉटस्पॉट

खास बाता है कि दिल्ली में प्रदूषण के हॉटस्पॉट आनंद विहार, वजीराबाद, विवेक विहार, वजीरपुर, अशोक विहार, द्वारका, जहांगीरपुरी, रोहिणी, बवाना, नरेला, मुंडका, पंजाबी बाग, आरके पुरम और ओखला फेज 2 हैं।

यह भी पढ़ें- Crackers Ban in Delhi: केजरीवाल सरकार पर बरसे कपिल मिश्रा, बीजेपी नेता बोले- 'प्रदूषण रोकिए, दिवाली नहीं...'