Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: आबकारी विभाग ने बैंक डाफ्ट स्वीकार करने की अनुमति दी, तीन अक्टूबर से शुरू हो जाएगी नई व्यवस्था

दिल्ली आबकारी विभाग की वेबसाइट अब एनआईसी के माध्यम से चलेगी। यह व्यवस्था 10 साल पुरानी थी और इसमें तकनीकी खामी आ गई थी। फिलहाल शराब की दुकानों पर कोई कमी नहीं है लेकिन बीयर की थोड़ी कमी देखी गई है। विभाग ने लोगों की परेशानी को देखते हुए शराब की ड्यूटी के लिए ऑनलाइन भुगतान की जगह बैंक डॉफ्ट स्वीकार करने की अनुमति दी है।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 29 Sep 2024 12:14 AM (IST)
Hero Image
आबकारी विभाग ने बैंक डाफ्ट स्वीकार करने की अनुमति दी।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आबकारी विभाग (Excise Department) की वेबसाइट अब एनआईसी के माध्यम से चलेगी। आगामी तीन अक्टूबर से इसकी शुरुआत होने जा रही है। आबकारी की वेबसाइट अभी विभाग की अपनी व्यवस्था से चल रही थी, उसमें तकनीकी खामी आ गई है। यह व्यवस्था 10 साल पुरानी थी।

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल शराब की दुकानों आदि पर शराब की कोई कमी नहीं है। बीयर के मामलों में थोड़ी सी कमी देखी गई है। मगर विभाग ने लोगों की परेशानी को देखते हुए शराब की ड्यूटी के लिए ऑनलाइन भुगतान की जगह बैंक डॉफ्ट स्वीकार करने की अनुमति दे दी है। जब तक नई व्यवस्था लागू नहीं होती है इस माध्यम से ड्यूटी का भुगतान किया जा सकेगा।

उन्होंनें बताया कि होटल लाइसेंसधारी लाइसेंस फीस जमा नहीं हो पाने से परेशान थे, क्योंकि इसकी अंतिम तारीख 30 सितंबर थी, इसे भी 15 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग पूरी तरह से सक्रिय है कि लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

इससे पहले नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव प्रकुल कुमार ने कहा था कि कुछ दिन से वेबसाइट काम नहीं कर रही है। ऐसे में शराब मंगाने के साथ लाइसेंस के नवीनीकरण में परेशानी आ रही है।

इससे रेस्तरां संचालकों की चिंता बढ़ी हुई है, क्योंकि हर छह माह में होने वाला नवीनीकरण की अवधि सितंबर में ही है। इसलिए हमारी मांग है कि जब यह वेबसाइट ठीक हो जाए तो नवीनीकरण प्रक्रिया में कुछ दिनों की राहत दी जाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें