Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

82 लाख, अनप्लग्ड रेस्तरां और दिनेश अरोड़ा... संजय सिंह की गिरफ्तारी और शराब नीति Scam से क्या है इनका कनेक्शन

Sanjay Singh Arrest आबकारी नीति घोटाला (Delhi Excise Policy Scam) के मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी Ed) ने बुधवार को आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को 11 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। सुबह 630 बजे ही ईडी की टीम 125-नार्थ एवेन्यू स्थित संजय सिंह के सरकारी आवास पर पहुंच गई थी।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 04 Oct 2023 10:29 PM (IST)
Hero Image
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और शराब कारोबारी दिनेश अरोड़ा।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। आबकारी नीति घोटाला (Delhi Excise Policy Scam) के मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी, Ed) ने बुधवार को आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को 11 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। सुबह 6:30 बजे ही ईडी की टीम 125-नार्थ एवेन्यू स्थित संजय सिंह के सरकारी आवास पर पहुंच गई थी।

वहां आवास में मौजूद किसी को भी संजय सिंह की गिरफ्तारी से पहले बाहर नहीं निकलने दिया गया। गिरफ्तारी से पहले दोपहर में ईडी ने बगल के फ्लैट में रह रही संजय सिंह की पत्नी को भी महिला पुलिसकर्मियों के जरिये अपने आवास में बुला लिया। छापेमारी के दौरान आवास की भी तलाशी ली गई।

कोर्ट में पेश करेगी ईडी

लंबी पूछताछ के बाद शाम को ईडी ने संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिए जाने की सूचना दी। आबकारी घोटाला के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत 13 आरोपितों को ईडी पहले गिरफ्तार कर चुकी है। संजय सिंह की यह 14वीं गिरफ्तारी है। उन्हें बृहस्पतिवार को अदालत में पेश कर ईडी लंबी पूछताछ के लिए कस्टडी रिमांड लेने की कोशिश करेगी।

कोर्ट ने दी थी दो आरोपियों को सरकारी गवाह बनाने की अनुमति

आबकारी घोटाला के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बुधवार को राउज एवेन्यू कोर्ट ने दो आरोपित राघव मगुंटा और कारोबारी दिनेश अरोड़ा को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दी थी। राघव मगुंटा वाइएसआर कांग्रेस के सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी का बेटा है। अरबिंदो फार्मा के निदेशक शरद रेड्डी आबकारी घोटाला मामले में पहले ही सरकारी गवाह बन चुका है।

कई आरोपियों ने संजय सिंह पर लगाए गंभीर आरोपी

राघव मगुंटा और दिनेश अरोड़ा पिछले कुछ समय से जमानत पर हैं। इस मामले में अबतक तीन आरोपित सरकारी गवाह बन चुके हैं। आबकारी घोटाला के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दायर आरोप पत्र में संजय सिंह का नाम इसलिए है, क्योंकि दिनेश अरोड़ा समेत कई आरोपितों ने संजय सिंह पर रिश्वत देने के गंभीर आरोप लगाए हैं।

पहले संजय सिंह से मुलाकात, फिर सिसोदिया से हुई

अरोड़ा ने बयान में बताया है कि उसकी मुलाकात सबसे पहले संजय सिंह से हुई थी। उन्होंने अनप्लग्ड कोर्टयार्ड रेस्तरां में हुई पार्टी के दौरान उसका परिचय आम पार्टी के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से कराया था।

रेस्तरां-बार मालिकों से इकट्ठा की रकम

आरोप पत्र के मुताबिक अरोड़ा ने बताया कि संजय सिंह के अनुरोध पर उसने दिल्ली के कई रेस्तरां-बार मालिकों से बात की थी और 82 लाख रुपये इकट्ठा कर बतौर पार्टी फंड के तौर पर मनीष सिसोदिया को दिया था। उक्त रकम का इस्तेमाल उस वक्त आने वाले विधानसभा चुनावों में किया जाना था।

शराब की दुकान पीतमपुरा से ओखला शिफ्ट कराई

सार्थक फ्लेक्स रिटेल कंपनी के मालिक अमित अरोड़ा ने दिनेश अरोड़ा से उसकी शराब की दुकान पीतमपुरा से ओखला शिफ्ट करने में मदद मांगी थी, जिसके लिए दिनेश अरोड़ा ने मनीष सिसोदिया से बात की थी और संजय सिंह की मध्यस्थता के बाद एक्साइज विभाग में पेंडिंग फाइल को पास करवा मामले को सुलझा लिया था।

अरविंद केजरीवाल से भी हुई मुलाकात

दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में बताया है कि उसने इस मुद्दे पर मनीष सिसोदिया से पांच से छह बार बात की थी और बाद में संजय सिंह के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर दिनेश अरोड़ा की उनसे एक बार मुलाकात भी कराई थी।

दिनेश अरोड़ ने इकट्ठा की रकम

दिनेश अरोड़ा ने यह भी बताया है कि 2020 में संजय सिंह ने उसे फोन कर बताया था कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप पार्टी को धन की आवश्यकता है। इसके लिए उसे रेस्तरां मालिकों से धन इकट्ठा करना चाहिए। इसके बाद उसने रेस्तरां मालिकों से बात कर पैसों का प्रबंध किया था।

रेस्तरां में दी गई रकम

पैसे देने के लिए उसने अनप्लग्ड कोर्टयार्ड रेस्तरां में एक कार्यक्रम करने की योजना बनाई, और वहां मनीष सिसोदिया को सम्मानित कर उन्हें पार्टी फंड के तौर पर पैसे दिए थे। कार्यक्रम में संजय सिंह, मनीष सिसोदिया और राजेंद्र गुप्ता (आप के कोषाध्यक्ष) उपस्थित थे। वहीं, पर 82 लाख रुपये के चेक मनीष सिसौदिया को दिये गए।

रेस्तरां में अक्सर आने-जाने लगे आप नेता

उसके बाद उसका आप नेताओं के साथ निजी रिश्ता बन गया और आप नेता अक्सर उसके रेस्तरां में आने जाने लगे थे। कोरोना के दौरान 2021 में मनीष सिसोदिया अनप्लग्ड में दो बार आए थे। आरोप पत्र में दिनेश अरोड़ा समेत अन्य ने बताया है कि दक्षिण लॉबी ने विधानसभा चुनावों से पूर्व 100 करोड़ रुपये एडवांस रिश्वत के रूप में दिया गया था, जिसमें से 31 करोड़ रुपये दिनेश अरोड़ा ने हवाला के जरिए गोवा चुनाव में अलग-अलग पार्टी नेताओं को भेजा था। पैसों का हिसाब किताब वही रखता था।

ये भी पढ़ें- Video: मरना मंजूर है, झुकना मंजूर नहीं... गिरफ्तार होने से पहले मां के पैर छूकर निकले संजय सिंह

हवाला के जरिए पैसों के लेनदेन की बात का जिक्र ईडी ने अपने आरोप पत्र में किया है। दिनेश अरोड़ा को आम आदमी पार्टी ने पहले दिल्ली के शराब सिंडिकेट को संभालने व पैसों के लेनदेन की जिम्मेदारी सौंपी थी। बाद में पंजाब में भी आम आदमी की सरकार बनने पर उसे वहां के भी शराब सिंडिकेट लाबी को संभालने की जिम्मेदारी सौंप दी गई।

किसी भी केस में सरकारी गवाह के बयान को अहम सुबूत माना जाता है। ऐसे में तीन आरोपितों के सरकारी गवाह बन जाने से आप नेताओं की मुश्किलें भविष्य में और बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- Delhi Excise Policy: संजय सिंह से पहले ED इन 13 लोगों को भेज चुकी है जेल, लिस्ट में पूर्व डिप्टी CM भी शामिल

ये भी पढ़ें- Delhi Excise Policy: सिसोदिया के बाद AAP के दूसरे बड़े नेता की गिरफ्तारी, जानिए संजय सिंह पर क्या हैं आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर