Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Excise Policy: एलजी की सिफारिश...फिर CBI की जांच और अब सिसोदिया की गिरफ्तारी; जानिए अब तक क्या-क्या हुआ?

दिल्ली आबकारी नीति घोटाला (Delhi Excise Policy Scam) मामले में सीबीआई ने आठ घंटे तक लंबी पूछताछ के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 26 Feb 2023 11:52 PM (IST)
Hero Image
बिंदुओं में समझें दिल्ली आबकारी नीति मामले में अब तक क्या-क्या हुआ?

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली आबकारी नीति घोटाला (Delhi Excise Policy Scam) मामले में सीबीआई ने आठ घंटे तक लंबी पूछताछ के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। इसके बाद से सीबीआई ने जांच की और कई को आरोपित बनाया। जानिए इस मामले में अब तक क्या-क्या हुआ।

22 जुलाई, 2022: उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने नई आबकारी नीति (2021-22) के क्रियान्वयन में नियमों के उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों का हवाला देकर सीबीआई जांच की सिफारिश की।

17 अगस्त: सीबीआई ने नई आबकारी नीति में धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी के आरोप में आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया, तत्कालीन आबकारी विभाग के अधिकारियों और कारोबारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

19 अगस्त: सीबीआई ने सिसोदिया और आप के तीन अन्य सदस्यों के आवास पर छापा मारा। साथ ही दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कई स्थानों पर भी तलाशी ली गई।

22 अगस्तः ईडी ने सीबीआई से मामले से जुड़ा विवरण मांगा और आबकारी नीति घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया।

30 अगस्त: सीबीआई की टीम ने गाजियाबाद के सेक्टर-चार स्थित वसुंधरा में पीएनबी की शाखा पहुंचकर सिसोदिया के बैंक लाकरों की तलाशी ली।

छह और 16 सितंबर: ईडी ने निजी व्यक्तियों, उनके परिसरों और संस्थाओं सहित देशभर में 35 स्थानों पर छापे मारे।

19 सितंबर: ईडी ने आप विधायक दुर्गेश पाठक को तलब किया और मामले में उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की।

27 सितंबर: सीबीआई ने आप मीडिया प्रभारी विजय नायर को गिरफ्तार किया। वह आबकारी नीति मामले में प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक हैं।

28 सितंबर: ईडी ने शराब कारोबारी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया।

सात अक्टूबर: दिल्ली-एनसीआर, तेलंगाना और पंजाब में 35 जगहों पर छापेमारी कर ईडी ने लाभार्थी एक व्यक्ति के घर से एक करोड़ रुपये जब्त किए।

10 अक्टूबर: सीबीआई ने हैदराबाद के कारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया। अभिषेक पर दक्षिण भारत के कुछ शराब कारोबारियों के लिए पैरवी का आरोप है।

17 अक्टूबर: सीबीआई ने सिसोदिया से दिल्ली आबकारी नीति मामले में नौ घंटे तक पूछताछ की।

14 नवंबर: ईडी ने विजय नायर और अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया।

25 नवंबर: सीबीआई ने दिल्ली आबकारी मामले में पहला आरोप पत्र दाखिल किया। इसमें विजय नायर और अभिषेक बोइनपल्ली सहित सात अभियुक्तों को नामजद किया। हालांकि, सिसोदिया को आरोपित के रूप में नामित नहीं किया।

30 नवंबर: ईडी ने उद्यमी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी एलसी कलवकुंतला कविता को नामजद किया।

11 दिसंबर: सीबीआई ने कविता से हैदराबाद में बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास पर पूछताछ की।

दो फरवरीः ईडी ने आरोप पत्र में दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीर महेंद्रू से वीडियो काल पर विजय नायर पर भरोसा करने के लिए कहा था।

नौ फरवरी 2023: रथ विज्ञापन के राजेश जोशी को ईडी ने गिरफ्तार किया।

16 फरवरी: राउज एवेन्यू कोर्ट ने आबकारी नीति से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में आप मीडिया प्रभारी विजय नायर, समीर महेंद्रू, शरथ रेड्डी, अभिषेक बोइनपल्ली और बिनाय बाबू की जमानत याचिका खारिज कर दी। अदालत ने कहा था कि ऐसी संभावना नहीं दिखाई देती कि जमानत पर रिहा होने पर आरोपित सुबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं करेंगे।

18 फरवरी: सीबीआई ने सिसोदिया को फिर से तलब किया। हालांकि, सिसोदिया ने बजट तैयार करने का हवाला देते हुए पूछताछ टालने को कहा।

26 फरवरी: सीबीआई ने आठ घंटे की लंबी पूछताछ के बाद मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया।