Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Fire: फैक्ट्री खोलने पर कर्मचारियों ने चलाई एमसीबी और हो गया शॉर्ट सर्किट, देखते ही देखते उठने लगीं आग की लपटें

गर्मी से बेहाल दिल्ली में आग लगने की घटनाएं भी इन दिनों काफी मात्रा में बढ़ गईं हैं। मंगलवार दिन में भी पूर्वी दिल्ली के रघुबरपुरा की एक कपड़ा फैक्ट्री में आग लग गई। आग इतनी भीषण है कि पहले दमकल की चार गाड़ियां बुलाई गईं फिर दो और वाहनों की मांग की गई। गनीमत है कि अभी तक घटनास्थल से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

By Ashish Gupta Edited By: Pooja Tripathi Updated: Tue, 18 Jun 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
कपड़ा फैक्ट्री में आग बुझाते दमकलकर्मी। जागरण

जागरण संवाददाता पूर्वी दिल्ली। गांधीनगर इलाके के रघुबरपुरा में मंगलवार सुबह कपड़ा सिलाई फैक्ट्री में आग लग गई। फैक्ट्री खुलने पर कर्मचारियों ने एमसीबी को ऑन किया था, जिसमें शॉर्ट सर्किट होने पर चिंगारी निकली थी।

उससे आग लगते ही कर्मचारी बाहर आ गए। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। दमकल की छह गाड़ियों ने दो घंटे में आग पर काबू पाया, लेकिन उसके बाद कूलिंग का काम काफी देर तक चलता रहा।

सुबह 9:55 बजे रघुबरपुरा की गली नंबर छह में करीब 400 मीटर अंदर जैन मंदिर से आगे चार मंजिला फैक्ट्री की पहली मंजिल पर आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी गई।

चार बड़ी गाड़ियां मेन रोड से अंदर नहीं जा पाईं तो...

गली संकरी होने के कारण दमकल की चार बड़ी गाड़ियां मेन रोड से अंदर नहीं जा पाईं। 16 हौज पाइप बिछाकर फैक्ट्री में आग बुझाने की व्यवस्था की गई। इतनी देर में आग दूसरी, तीसरी और चौथी मंजिल तल फैल गई। इस फैक्ट्री में दो मंजिलों पर गोदाम और दो पर सिलाई होती थी।

दिक्कत के चलते दमकल की दो छोटी गाड़ियां मंगवाई गईं। ये गाड़ियां अंदर तक पहुंचीं, इसके सहारे सुबह करीब 11:54 बजे आग पर काबू पा लिया गया। लेकिन कूलिंग का काम इसके बाद भी चलता रहा।

पुलिस कर रही मामले की जांच

दमकल विभाग के एडीओ यशवीर सिंह मीणा ने बताया कि फैक्ट्री के कर्मचारियों ने आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया है।

कर्मचारियों ने जानकारी कि जब सुबह फैक्ट्री खुलने के वक्त एमसीबी से बिजली चालू की गई, तभी उसमें चिंगारी उठी और आग लग गई। ऐसा होते ही वह बाहर आ गए थे।

उन्होंने बताया कि इतना बताकर सारे कर्मचारी गायब हो गए। फैक्ट्री मालिक का पता नहीं चल सका है। पुलिस जांच कर रही है।