Move to Jagran APP

त्योहारी सीजन में मिलावटखोरी पर दिल्ली सरकार की बड़ी कार्रवाई, 430 किलो नकली खोया जब्त; ऐसे करें पहचान

त्योहारों के मौसम में मिलावटखोरी का खेल शुरू हो गया है। दिल्ली सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग ने मोरी गेट स्थित थोक खोया मंडी में छापेमारी कर 430 किलोग्राम मिलावटी खोया जब्त किया है। खाद्य सुरक्षा विभाग की आयुक्त नेहा बंसल ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को अधिक सतर्क रहने और नियमित खाद्य वस्तुओं के सैंपल जांच के लिए लेने के निर्देश दिए गए हैं।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 18 Oct 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
त्योहारी सीजन में मिलावटखोरी पर दिल्ली सरकार की बड़ी कार्रवाई।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में खोया, पनीर, मिठाइयों इत्यादि में मिलावट शुरू हो गया है। बड़े स्तर पर मिलावटी खोया और पनीर की खेप थोक मंडियों में पहुंच रही है। इस बीच दिल्ली सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने मोरी गेट स्थित थोक खोया मंडी में छापेमारी कर 430 किलोग्राम मिलावटी खोया जब्त किया है।

दीपावली में मिठाइयों की मांग बढ़ जाती है। खोया का इस्तेमाल मिठाई बनाने में होता। इस वजह से खोया की मांग बढ़ने के कारण कारोबारी मिलावट का खेल शुरू कर देते हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग के अनुसार 15 अधिकारियों टीम ने खोया मार्केट में छापेमारी की। इस दौरान 430 किलोग्राम खोया लावारिस पाया गया, जिससे दुर्गंध आ रही थी। इसे जब्त करने के बाद इसका सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेजा दिया गया। साथ ही जब्त खोया को नष्ट कर दिया गया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को अधिक सतर्क रहने के निर्देश

खाद्य सुरक्षा विभाग की आयुक्त नेहा बंसल ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को अधिक सतर्क रहने और नियमित रूप से खाद्य वस्तुओं के सैंपल जांच के लिए लेने के निर्देश दिए गए हैं। खोया, पनीर, धी व तेल के सैंपल अधिक लेने के निर्देश दिए गए हैं। क्योंकि इन चीजों में मिलावट की आशंका अधिक रहती है। इसलिए दिल्ली के सभी 11 जिलों में खाद्य वस्तुओं के सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं। खाद्य वस्तुओं में मिलावट की आशंका होने पर लोग भी विभाग को शिकायत दे सकते हैं।

असली और नकली मिठाई की ऐसे करें जांच?

अगल मिठाई की जांच करनी है तो दो अलग-अलग मिठाई की वेरायटी लें। अब दोनों को अलग-अलग बर्तन में गर्म पानी के बर्तन करके डालें। अब दोनों बर्तनों में आयोडिन डाल दें। अगर गर्म पानी वाले बर्तन में मिठाई का रंग बदलने लगता है तो इसका मतलब है कि मिठाई नकली है। अगर रंग नहीं बदलती है तो मिठाई सही है। मिठाई हाथ में लेने पर हाथ में रंग लग लग जाता है। वहीं, अब मिठाई में लगे चांदी के वर्क को रगड़े। अगर यह मिठाई से अलग हो गया तो यह चांदी का वर्क सही है।

यह भी पढ़ेंः दिल्लीवासियों को CM आतिशी ने दी खुशखबरी, छात्रों और मरीजों से जुड़ी दो बड़ी योजनाओं को फिर से किया शुरू

यह भी पढ़ें- गैस चैंबर बन रही दिल्ली, आनंद विहार में 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंचा AQI; अगले तीन दिनों तक हालात नाजुक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।